×

वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत में जल्द शुरू होगा ट्रायल, सरकार की इन कंपनियों से बात

देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। भारत में दुनिया में सबसे अधिक रोज नए मामले आ रहे हैं। अब इस बीच कोरोना वायरस के वैक्‍सीन की डील करने के लिए भारत सरकार ऐक्टिव हो चुकी है।

Newstrack
Published on: 18 Aug 2020 3:35 PM GMT
वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत में जल्द शुरू होगा ट्रायल, सरकार की इन कंपनियों से बात
X
वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत में जल्द शुरू होगा ट्रायल, सरकार की इन कंपनियों से बात

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। भारत में दुनिया में सबसे अधिक रोज नए मामले आ रहे हैं। अब इस बीच कोरोना वायरस के वैक्‍सीन की डील करने के लिए भारत सरकार ऐक्टिव हो चुकी है। देश में तीन वैक्‍सीन का ट्रायल पहले से ही चल रहा है। इनके अलावा दो और कपंनियों, यानी कुल पांच फार्मा कंपनियों से बात हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, फार्मा कंपनियों से कहा गया है कि तीन दिन के भीतर इसका रोडमैप तैयार कर दें। अगर उनकी वैक्‍सीन को मंजूरी मिल जाती है तो कितनी जल्‍दी और किस कीमत पर वैक्‍सीन तैयार करके दे सकती हैं।

दुनिया की कोरोना वैक्सीन की दौड़ में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सबसे तेज उम्मीदवारों में से एक है। वैक्सीन, वर्तमान समय में अपने परीक्षणों के तीसरे चरण में है। कपंनी 2020 में जनता के लिए लॉन्च करने की तैयारी की है। नवीनतम रिपोर्टों के मुताबिक, 2021 के शुरूआत तक सार्वजनिक रूप से वैक्सीन सबके लिए उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट: MSME के भविष्य को बदलने में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका पर चर्चा

Coronavirus Vaccine कोरोना वैक्सीन ट्रायल(प्रतीकात्मक फोटो)

तो वहीं भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर जिस वैक्‍सीन को तैयार किया है, उसके फेज 1 ट्रायल के नतीजे आ गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वैक्सीन सेफ पाई गई है। किसी भी वॉलंटियर में वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स नहीं मिला है। अगले भाग में वैक्‍सीन के प्रभाव को देखा जाएगा। पहले फेज में 12 जगहों पर 375 वॉलंटियर्स पर ट्रायल हुआ था।

यह भी पढ़ें...कर्मचारियों पर बड़ा फैसला, बंद होने जा रही देश की ये सरकारी कंपनी

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया इसी हफ्ते यूनविर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की बनाई वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करने जा रहा है। 'कोविशील्‍ड' नाम की इस वैक्‍सीन के लिए SII और अस्‍त्राजेनेका के बीच डील हो चुकी है। देशभर के 10 सेंटर्स पर वैक्‍सीन का फेज 2 और 3 ट्रायल किया जाएगा। SII ने इस वैक्‍सीन की एक बिलियन डोज तैयार करने पर सहमति जताई है।

यह भी पढ़ें...खुशखबरी: 3 वैक्सीन भारत के पास, एक का शुरू होने जा रहा थर्ड फेज ट्रायल

बता दें कि भारत ने अभी तक वैक्सीन बनाने वाली किसी कंपनी से डील नहीं की है, लेकिन टीका हासिल करने की कोशिश में लग गया है। कोरोना टीके को लेकर बने एक्‍सपर्ट ग्रुप ने सोमवार को देश की दिग्‍गज फार्मा कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की और चर्चा की थी। इसी मीटिंग में 5 कंपनियों से आगे का रोडमैप तैयार करके देने को कहा गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story