×

Covid-19: कोरोना चमगादड़ से नहीं, बल्कि इस जानवर से फैला...चीन के खिलाफ मिले पुख्ता सबूत

Coronavirus New Evidence: कोरोना की उत्पत्ति को लेकर नया खुलासा हुआ है। विशेषज्ञों की एक टीम ने इस बात के सबूत पाए हैं कि वुहान की हुनान सीफूड होलसेल मार्केट से वायरस फैली थी।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 March 2023 5:37 PM GMT
Covid-19: कोरोना चमगादड़ से नहीं, बल्कि इस जानवर से फैला...चीन के खिलाफ मिले पुख्ता सबूत
X

Coronavirus New Evidence: कोरोना वायरस (Coronavirus) का आतंक और उससे मची तबाही को दुनिया भूल नहीं सकती। कोरोना की उत्पत्ति कहां हुई? यह किस देश से फैला, इसे लेकर पहले भी कई सवाल उठते रहे हैं। कोरोना मसले पर चीन और अमेरिका कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। चीन को हमेशा ही 'कोरोना का जनक' कहा जाता रहा है। लेकिन, ऐसा पहली बार हुआ है जब उसके खिलाफ पुख्ता सबूत मिले हैं। ये सबूत बताने के लिए काफी हैं कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई?

जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमित रैकून कुत्तों (Raccoon Dogs) से फैला हो सकता है। पहले आशंका जाहिर की जा रही थी कि कोरोना चमगादड़ से फैला है। बता दें, चमगादड़ चीन के वुहान प्रांत में एक सीफूड बाजार में अवैध रूप से बेचे जा रहे थे। अमेरिकी अख़बार द न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इस बात के सबूत भी पाए हैं।

डाटा इकट्ठा करने के बाद निष्कर्ष

इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि शोधकर्ताओं (Researchers) ने वुहान की हुनान सीफूड होलसेल मार्केट (Huanan Seafood Wholesale Market) और आसपास के इलाके से लिए गए जेनेटिक डाटा को इकट्ठा करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है।

अमेरिकी ऊर्जा विभाग का ख़ुफ़िया आंकलन

जेनेटिक डाटा (Genetic Data) तैयार करने के कुछ ही समय बाद चीनी अधिकारियों ने उस बाजार को बंद कर दिया था। चीनी अधिकारियों को पहले ही इस बात का संदेह था कि ये मामला कोविड महामारी (Covid Pandemic) से जुड़ा है। ये खुलासा अमेरिकी ऊर्जा विभाग US Department of Energy) के एक खुफिया आकलन के हफ्तों बाद हुआ है। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वुहान प्रांत में एक वायरोलॉजी प्रयोगशाला से 'आकस्मिक प्रयोगशाला रिसाव' सबसे अधिक महामारी का कारण था।

फर्श, दीवारों और पिंजरों पर मिले संक्रमण के सबूत

इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि कैसे जांच हुई। फर्श, दीवारों, गाड़ियों और पिंजरों पर लगे जानवरों के नाक-मुंह से निकले तरल पदार्थ से जींस इकट्ठा किए गए। जिसके विश्लेषण में पाया गया कि नमूने वायरस से संक्रमित थे। इनमें रेकून कुत्तों सहित पशुओं की अनुवांशिक सामग्री (Genetic Material) थी। भले ही ये इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि रेकून कुत्ते संक्रमित (Raccoon Dog Infected) थे या उन्होंने वायरस को मनुष्यों में पहुंचाने का काम किया। मगर, शोध में कहा गया है कि वायरस जंगली जानवरों से ही फैला है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story