×

हफ्ते में कितने दिन चलेगा वैक्सीनेशन, कल के लिए क्या है सरकार की तैयारी, यहां जानें

दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए कुल एक हजार केंद्र तैयार किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार से अभी 2.74 लाख वैक्सीन की डोज मिली हैं।  एक व्यक्ति को दो डोज लगेंगी। सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को कोविड वैक्सीन लगाई जाएंगी।

Aditya Mishra
Published on: 15 Jan 2021 5:40 AM GMT
हफ्ते में कितने दिन चलेगा वैक्सीनेशन, कल के लिए क्या है सरकार की तैयारी, यहां जानें
X
बुधवार और शुक्रवार को नियमित रूप से दूसरी बीमारियों का टीकाकरण होगा। इससे दूसरी बीमारियों के वैक्सीनेशन का काम प्रभावित नहीं होगा।

नई दिल्ली: 16 जनवरी से देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत होने जा रही है। सभी राज्यों ने वैक्सीनेशन के लिए पहले से ही तैयारियां पूरी करके रखी हैं। वैक्सीनेशन केन्द्रों कोरोना वैक्सीन पहुंचा दी है।

प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जानी है। दिल्ली में इसके लिए 2.40 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है। यहां सप्ताह में चार दिन वैक्सीन किया जाएगा।

बाकी दो दिनों में दूसरी बीमारियों का टीकाकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, दिल्ली में एक दिन में करीब आठ हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। अब तक 2.74 लाख वैक्सीन की डोज सरकार को प्राप्त हो चुकी है। जो कि स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त है।

corona test kit हफ्ते में कितने दिन चलेगा वैक्सीनेशन, कल के लिए क्या है सरकार की तैयारी, यहां जानें(फोटो:सोशल मीडिया)

सेना दिवस: PM मोदी, राष्ट्रपति और राजनाथ समेत इन दिग्गजों ने सैनिकों को किया नमन

सीएम केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक

गुरुवार को सीएम केजरीवाल ने अपने आवास पर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग व राजस्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों ने सिलसिलेवार ढंग से वैक्सीनेशन की तैयारियों का पूरा खाका पेश किया। इसमें वैक्सीन की आपूर्ति से लेकर टीकाकरण होने तक के बारे में जानकारी दी गई।

बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने बताया कि देशभर में कोरोना की वैक्सीन लगने का काम शुरू होने जा रहा है। दिल्ली सरकार और दिल्ली के लोग वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पहले दिन 81 स्थानों पर टीकाकरण होगा। एक जगह पर हर दिन करीब 100 लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

यानी, रोजाना 8100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को कोविड वैक्सीन लगाई जाएंगी।

बुधवार और शुक्रवार को नियमित रूप से दूसरी बीमारियों का टीकाकरण होगा। इससे दूसरी बीमारियों के वैक्सीनेशन का काम प्रभावित नहीं होगा। रविवार को अवकाश होने के कारण वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा।

दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां टूटा 30 साल का रिकॉर्ड

dry run हफ्ते में कितने दिन चलेगा वैक्सीनेशन, कल के लिए क्या है सरकार की तैयारी, यहां जानें(फोटो: सोशल मीडिया)

एक हजार केंद्रों पर तैयारी

केजरीवाल ने कहा कि शुरुआत में 81 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। कुछ दिनों में इसे बढ़ाकर 175 केंद्र कर दिए जाएंगे। आगे इनकी संख्या 1000 की जाएगी।

पूरी दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए कुल एक हजार केंद्र तैयार किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार से अभी 2.74 लाख वैक्सीन की डोज मिली हैं। एक व्यक्ति को दो डोज लगेंगी।

कोरोना वैक्सीनेशन: केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए निर्देश, जानिए किसे लगेगी वैक्सीन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story