कोविड 19: रूस से भारत में आएगी स्पूतनिक वैक्सीन, कीमत जानकर चौंक जाएंगे

वैक्सीन स्पूतनिक 5 के ट्विटर हैंडल पर मंगलवार को वैश्विक बाजार में इसकी सप्लाई और कीमत के बारे में जानकारी दी गई।इसमें बताया गया कि वैक्सीन की सप्लाई भारत, ब्राजील, चीन, दक्षिण कोरिया और अन्यं देशों में की जाएगी।

Sputnik 5 vaccines in Russia-3

कोविड 19: रूस से भारत में आएगी स्पूतनिक वैक्सीन, कीमत जानकर चौंक जाएंगे(फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी की चपेट में है। दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के काम में दिन रात जुटे हैं। कुछ देशों ने वैक्सीन बनाने लेने का दावा किया है।

जबकि कई ऐसे भी मुल्क हैं जिनका कहना है कि उनकी वैक्सीन ट्रायल के अंतिम चरण में हैं और जल्द ही सफलतापूर्वक इस चरण को भी पूरा कर लेगी।

इस बीच रूस से एक ऐसी खबर आ रही है। जिसने भारत, ब्राजील, चीन, दक्षिण कोरिया समेत दुनिया के कई बड़े मुल्कों के लोगों के चेहरे पर अभी से मुस्कान लाने काम किया है।

Coronavirus Vaccine
कोविड 19: रूस से भारत में आएगी स्पूतनिक वैक्सीन, कीमत जानकर चौंक जाएंगे (फोटो:सोशल मीडिया)

जब कोेरोना वैक्सीन हो गया है तैयार, तो फिर शोधकर्ता क्यों है परेशान

वैक्सीन स्पूतनिक 5 के ट्विटर हैंडल से आज दी गई ये अहम जानकारी

दरअसल मामला कुछ यूं हैं कि अगस्त में विकसित रूस की वैक्सीन स्पूतनिक 5 के ट्विटर हैंडल पर मंगलवार को वैश्विक बाजार में इसकी सप्लाई और कीमत के बारे में जानकारी दी गई।

इसमें बताया गया कि वैक्सीन की सप्लाई भारत, ब्राजील, चीन, दक्षिण कोरिया और अन्यं देशों में की जाएगी। रूसी वैक्सीन स्पूतनिक 5 के दो डोज की कीमत प्रति व्यक्ति 20 डॉलर यानि करीब 1500 रुपये होगी साथ ही यह देश की जनता के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा।

रूस द्वारा भारत समेत अन्य मुल्कों में इस वैक्सीन की सप्लाई किये जाने की जानकारी मिलने के बाद से दुनिया भर के लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका! सरकार ने दिए ये निर्देश

corona in delhi
कोविड 19: रूस से भारत में आएगी स्पूतनिक वैक्सीन, कीमत जानकर चौंक जाएंगे (फोटो:सोशल मीडिया)

पीएम मोदी ने लोगों से की कोविड 19 के नियमों का पालन करने की अपील

हालांकि लोग कोरोना की गाइड लाइन का पालन करना नहीं भूले हैं। भारत में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को सम्बोधित करते हुए जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं। उक्त बातों के माध्यम से लोगों को कोरोना के बचाव के नियमों का पालन करने की अपील कर चुके हैं।

उन्होंने लोगों से कहा कि भारत में भी वैक्सीन बनाने का काम चल रहा हैं और हम दूसरे देशों के सम्पर्क में भी हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हम वैक्सीन आने की ख़ुशी में कोविड 19 के नियमों का पालन करना ही भूल जाए। ऐसा हरगिज नहीं होना चाहिए।

सभी राज्यों को नोटिस: SC ने PCR टेस्ट रेट को लेकर मांगे जवाब, पढ़ें पूरी खबर

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App