×

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका! सरकार ने दिए ये निर्देश

सरकार को अनुमान है कि कोरोना वैक्सीन के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को इससे निपटने के लिए जिला स्तर पर तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार की तरफ से बीते हफ्ते राज्यों को पत्र भेजा गया है।

Newstrack
Published on: 24 Nov 2020 7:49 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका! सरकार ने दिए ये निर्देश
X
रूसी वैक्सीन स्पूतनिक 5 के दो डोज की कीमत प्रति व्यक्ति 20 डॉलर यानि करीब 1500 रुपये होगी साथ ही यह देश की जनता के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा।

नई दिल्ली: देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। देश के कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों में भारी बढ़ोतरी हुई है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देशवासियों को कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार है। वैक्सीन के ऐलान के बाद बड़े पैमाने पर टीकाकरण की शुरू होने की संभावना है। सरकार ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

सरकार को अनुमान है कि कोरोना वैक्सीन के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को इससे निपटने के लिए जिला स्तर पर तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार की तरफ से बीते हफ्ते राज्यों को पत्र भेजा गया है। इसमें राज्यों को अग्रिम रूप से तैयार करने के लिए लगभग दर्जन भर अनिवार्य आवश्यकताओं को बताया है। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट से निपटने के लिए मेडिकल सर्विलांस के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।

दुष्प्रभावों की रिपोर्टिंग के लिए तंत्र को मजबूत करने के निर्देश

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पत्र यह कोरोना वायरस के टीकाकरण के लिए बुनियादी ढांचे को तैयार करने के लिए लिखा गया था। अनमान जताया जा रहा है जल्दी टीकाकरण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोरोना टीकों के दुष्प्रभावों की रिपोर्टिंग के लिए तंत्र को मजबूत करने का निर्देश दिया है।

Covid-19 Vaccine

ये भी पढ़ें…राष्ट्रपति की VVIP विमान एयर इंडिया वन से पहली यात्रा, दर्शन के लिए गए तिरुपति

टीकाकरण की चल रही तैयारी

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने पत्र लिखा है। उन्होंने इस पत्र में सभी राज्यों को भेजे पत्र में कहा है कि आप इस बात से वाकिफ होंगे कि राज्यों और जिलों में कोरोना वायरस के टीकाकरण की तैयारी चल रही है।

ये भी पढ़ें…दिल्ली में लोगों की बढ़ी मुसीबत: जानलेवा हुआ प्रदूषण, ठंड ने तोड़ा रिकाॅर्ड

ये भी पढ़ें…तूफानी बारिश का अलर्ट: गल जाएंगी हड्डियां कड़ाके की ठंड से, IMD की चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट में पत्र के हवाले से कहा गया है कि टीकाकरण की सुरक्षा में विश्वास बनाए रखने के लिए कोरोना वायरस के टीकाकरण के बाद उसके असर पर कदम उठाए जाने की जरूरत है। मंत्रालय ने उन उपयायों की जानकारी दी है। इसके साथ ही कहा है कि एडवर्स इवेंट्स फॉलोविंग इम्यूनाइजेशन AEFI सर्विलांस सिस्टम को और मजबूत बनाना आवश्यक है। जिससे कोरोना टीकाकरण के लिए समय पर और पूरी AEFI रिपोर्टिंग संभव हो सके।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story