×

भारत को मिली कामयाबी: वैक्सीनेशन के मामले में दूसरे नंबर पर, ब्रिटेन को छोड़ा पीछे

भारत सबसे अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत दूसरे पायदान पर पहुंच चुका है। अब ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने के मामले में भारत केवल अमेरिका से पीछे है।

Shreya
Published on: 15 March 2021 5:16 AM GMT
भारत को मिली कामयाबी: वैक्सीनेशन के मामले में दूसरे नंबर पर, ब्रिटेन को छोड़ा पीछे
X
भारत को मिली कामयाबी: वैक्सीनशन के मामले में दूसरे नंबर पर, ब्रिटेन को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के तमाम देशों में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन जारी है। भारत में 16 जनवरी 2021 को दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था, जो फिलहाल दूसरे चरण में पहुंच चुका है। देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक करोड़ों लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने के मामले में भारत दूसरे नंबर पर

इस बीच, भारत सबसे अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत दूसरे पायदान पर पहुंच चुका है। अब ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने के मामले में भारत केवल अमेरिका से पीछे है। आपको बता दें कि भारत में अब तक करीब तीन करोड़ लोगों को टीका दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: खुला गाजीपुर बॉर्डर: किसान आंदोलन के बीच लोगों को राहत, आवागमन हुआ शुरू

2.974 करोड़ लोगों का हुआ टीकाकरण

देश में कुल 2.974 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिनमें शनिवार रात तक 2.431 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है। वहीं, अमेरिका की बात करें तो यहां पर शनिवार रात तक कुल 10.113 करोड़ लोगों का वैक्सीनेसन किया गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दी है।

covid-19 (फोटो- सोशल मीडिया)

टीकाकरण अभियान में आई तेजी

आपको बता दें कि देश में हर दिन करीब 12.6 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के तहत शनिवार रात तक कुल 2,97,38,409 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। इनमें से 2.431 करोड़ लोगों को कोरोना की पहली खुराक दी गई है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन आज से: इतने दिन रहेगी पाबंदी, जानें कोविड गाइडलाइन में छूट कितनी

भारत ने ब्रिटेन को छोड़ा पीछे

वहीं, कल यानी रविवार को देश में 15,19,952 लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के तहत टीका लगाया गया है। बताते चलें कि सबसे तेज टीकाकरण करने के मामले में भारत, ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर पर पहुंच चुका है। ब्रिटेन में शनिवार रात तक कुल 2.587 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया है।

देश में फिर बढ़ने लगा है कोरोना का प्रकोप

गौरतलब है कि देश में टीकाकरण के बीच एक बार फिर तेजी से कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने लगी है। जिसने केंद्र और राज्य की चिंता बढ़ गई है। कई राज्यों में तेजी से कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। जिसके बाद राज्य सरकारों ने सख्ती शुरू कर दी है। महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले राज्य में महाराष्ट्र सबसे आगे है।

यह भी पढ़ें: आ रहा तूफान! इन राज्यों में 4 दिन तक होगी झमाझम बारिश, IMD का अलर्ट

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story