×

Live: कोरोना से 31000 से ज्यादा लोग बीमार, मरने वालों का आंकड़ा एक हजार पार

लॉकडाउन फेज 2 का आज 15वां दिन है। कोरोना वायरस से पांच राज्यों की हालत बदहाल है, जिसे लेकर उम्मीद की जा रही है कि इन राज्यों के ज्यादा संक्रमित इलाकों से लॉकडाउन नहीं हटेगा।

Shivani Awasthi
Published on: 29 April 2020 2:03 AM GMT
Live: कोरोना से 31000 से ज्यादा लोग बीमार, मरने वालों का आंकड़ा एक हजार पार
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन फेज 2 का आज 15वां दिन है। कोरोना वायरस से पांच राज्यों की हालत बदहाल है, जिसे लेकर उम्मीद की जा रही है कि इन राज्यों के ज्यादा संक्रमित इलाकों से लॉकडाउन नहीं हटेगा।

Lockdown Phase 2: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 30 हजार 332 पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1674 नए मामले सामने आए हैं। अबतक कुल 1007 की मौत हो चुकी है। वहीं 7 हजार से ज्यादा मरीजों का सफल इलाज हुआ है।

Live Update:

शामली से राहत भरी खबर

शामली में 4 पॉज़िटिव लोगों में से 3 लोगों की कोरोना की रिपोर्ट आई निगेटिव। शामली में 17 में से 13 लोगों की पहले ही आ चुकी है रिपोर्ट नेगेटिव। सभी लोगो को 14 दिन तक रखा जाएगा आइसोलेशन क्वारन्टीन। जनपद में अब कुल 1 केस है कोरोना पॉजिटिव।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/VID-20200429-WA0020.mp4"][/video]

एटा में एक और कोरोना पाॅजिटिव, संख्या हुई चार

जनपद में कोरोना का एक और मामला सामने आया है। यहां थाना कोतवाली देहात क्षेत्र के ब्लाक शीतलपुर के ग्राम वाहनपुर में एक 15 वर्षीय पायल नामक किशोरी की रिपोर्ट जांच के दौरान पाॅजिटिव पायी गई है। मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी अजय अग्रवाल ने बताया एटा जनपद के ग्राम वाहनपुर निवासी पायल नामक किशोरी टीवी रोग से ग्रसित थी। जिसका वर्तमान में उपचार अलीगढ़ में किया जा रहा है। टीवी के साथ-साथ चिकित्सक ने उसकी कोरोना जांच भी कराई, जो की पॉजिटिव आयी।

इस सब्जी मंडी के 11 व्यापारी कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप, दुकानें की गईं सील

दिल्ली के आजादपुर मंडी में 11 व्यापारियों कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद कई दुकानों को सील कर दिया गया है। इसके साथ ही व्यापारियों के संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन किया गया है।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

कानपुर में जूनियर डॉक्टर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

कानपुर में एक जूनियर डॉक्टर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसके बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन में हड़कंप मच गया। सीएमओ अशोक कुमार शुक्ला के आदेश पर मेडिकल स्टाफ के 50 सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। बताया जा रहा है कि जूनियर डॉक्टर बुखार होने के बाद भी ड्यूटी कर रहा था, बाद में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

हालांकि ड्यूटी के दौरान अन्य डॉक्टरों और मरीजों के सम्पर्क में आने से अब कोरोना की चेन लम्बी होने की सम्भावना बन गयी है। ऐसे में जांच के साथ मेडिकल छात्रों और जूनियर डॉक्टरों की स्क्रीनिंग भी कराई जाने की तैयारी है। साथ ही उन मरीजों को ढूंढा जा रहा है, जो संक्रमित डॉक्टर के सम्पर्क में आये है।

सिद्धार्थनगर

सिद्धार्थनगर जिले में कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिए जिलाधिकारी दीपक मीणा व एसपी विजय ढुल, अब प्रत्येक ब्लॉक में प्रधानों के साथ बैठक कर रहे हैं आगे की रणनीति बना रहे है।

जिससे कि इससे बचा जा सके। इसी क्रम में आज बांसी खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में प्रधानों के साथ बैठक की गई जंहा सभी को आगे की रणनीति के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया।

बैठक में विशेष तौर पर प्रधानों को बताया गया कि किसी न किसी माध्यम से प्रतिदिन बड़े शहरों में आजीविका चलाने वाले कुछ लोग गाँव मे पहुच रहे है। ऐसे लोगो को बिना कोरेनटाइन किये गाँव मे प्रवेश नही करने देना है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कम करते दिख रहे है ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व से जन जन अवगत कराना है।

चूँकि जिले में अन्य शहरों से वापस गांव में लौटे रहे लोगो मे कोरोना की पुष्टि हुई है। साथ ही ऐसे लोगो के सम्पर्क में आये लोगो में भी कोरोना पाया गया है। अभी तक सिद्धार्थनगर में एक भी कोरोना पॉजिटिव नही पाया गया है।

इसीलिए अब विशेष सावधानी की जरूरत है। जिससे आगे भी कोई कोरोना से संक्रमित न हो। इस मामले को लेकर जिलाधिकारी का कहना है कि गाँव गाँव मे प्रधानों के सहयोग से प्रत्येक आने वाले व्यक्तियों को चिन्हित किया जाएगा।

जिससे किसी अन्य स्थान से कोई भी जिले में कोरोना सक्रमित आये तो वह इसका फैलाव न कर सके। जिले में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कोरेनटाइन का समय बिताने के बाद ही गांवों में प्रवेश करने दिया जाएगा। इसी उद्देश्य को लेकर अब पूरे जिले के प्रधानों से सम्पर्क करके सक्रिय रहने का आग्रह किया जा रहा है। जिससे इस महामारी को समूल नष्ट किया जा सके।

अवनीश कुमार

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

यूपी में 20 नए कोरोना पॉजिटिव केस

यूपी के KGMU में 725 सैम्पल की जांच में 20 लोग कोरोना पॉजिटिव निकलें। इनमें लखनऊ के 4 रोगी, आगरा के 9 और फिरोजाबाद से 7 मरीज हैं।

लखनऊ के रोगी (कुल संख्या 04)

1. 45 वर्षीय पुरुष

2. 60 वर्षीय पुरुष

3. 40 वर्षीय पुरुष (नोट- CMO लखनऊ से जानकारी प्राप्त होगी।)

4. 18 वर्षीय युवक (RSM अस्पताल बख्शी का तालाब लखनऊ में भर्ती हैं।)

आगरा के रोगी (कुल संख्या 09)

5. 64 वर्षीय पुरुष

6. 40 वर्षीय पुरुष

7. 58 वर्षीय पुरुष

8. 40 वर्षीय पुरुष

9. 42 वर्षीय पुरुष

10. 56 वर्षीय पुरुष

11. 20 वर्षीय युवती

12. 45 वर्षीय पुरुष

13. 30 वर्षीय पुरुष (सभी SNMC आगरा में भर्ती हैं।)

फिरोजाबाद के रोगी (कुल संख्या 07)

14. 60 वर्षीय पुरुष

15. 22 वर्षीय युवक

16. 27 वर्षीय पुरुष

17. 27 वर्षीय पुरुष

18. 52 वर्षीय पुरुष

19. 49 वर्षीय पुरुष

20. 25 वर्षीय पुरुष (सभी जिला अस्पताल फ़िरोज़ाबाद में भर्ती हैं।)


कोरोना से बरेली में मौत

बरेली में कोरोना संक्रमित मरीज़ की हुई मौत। कई बीमारियों से ग्रसित था 35 साल का पीड़ित। प्रशासन ने की मौत की पुष्टि।


सिटी मजिस्ट्रेट का मंडी समिति में औचक निरीक्षण

रायबरेली की जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना के निर्देश पर मंडी समिति में अचानक पहुँचे सिटी मजिस्ट्रेट। सीओ सिटी गोपीनाथ सोनी। सोशल डिस्टेंसिंग करवाने के लिये किसानों और आढ़तियों को दिए निर्देश। मंडी सचिव नीरज अपनी टीम के साथ करवाया पालन।


लॉकडाउन के बीच केदार मंदिर के खुले कपाट

कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच केदारनाथ मंदिर के कपाट बुधवार को खोल दिए गए। पूरे विधि विधान और परम्पराओं के साथ आज 6 बजकर 10 मिनट पर बाबा केदार के कपाट सादगी से खुले। केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग की मौजूदगी में मंदिर के द्वार खोले गए। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण श्रद्धालुओं को धाम में जाने की इजाजत नहीं है।

ये भी पढ़ेंःयहां हुआ भीषण ब्लास्ट, 40 से ज्यादा की मौत, बिखर गईं लाशें ही लाशें


फरीदाबाद बॉर्डर होगा सील

दिल्ली से सटे फरीदाबाद के सारे बॉर्डर आज से सील कर दिए गए। दोपहर 12 बजे तक ही फरीदाबाद में एंट्री की जा सकती है। उसके लिए भी पास दिखाना होगा। डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, बैंक कर्मियों को पहचान पत्र दिखाकर फरीदाबाद में एंट्री करने की छूट है। दोपहर के बाद दिल्ली में काम करने वाले डॉक्टर, बैंक कर्मी और पुलिस वाले भी फरीदाबाद में एंट्री नहीं कर सकेंगे, सिर्फ केंद्र सरकार के जारी पास से ही सील बॉर्डर में एंट्री मिलेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story