×

कल वैक्सीनेशन के साथ PM मोदी Co-Win App करेंगे लॉन्च, जानिए कैसे करेगा काम

कोविन एप को कल लॉन्चिंग के बाद आप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का डेटा अपलोड है। ऐप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप सेल्फ-रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Aditya Mishra
Published on: 15 Jan 2021 6:32 AM GMT
कल वैक्सीनेशन के साथ PM मोदी Co-Win App करेंगे लॉन्च, जानिए कैसे करेगा काम
X
टीका लगने के बाद देश के छह राज्यों में 10 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराने की नौबत आई है।

नई दिल्ली: 16 जनवरी से देश भर में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरु होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीकाकरण के साथ कोविन एप भी लॉन्च करेंगे।

देश के हर जरूरतमंद तक कोविन एप वैक्सीन पहुंचाएगा। वैक्सीनेशन के पहले चरण में इस नेटवर्क से जुड़े 80 लाख लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इसके लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

लोगों के मन में कोविन एप से जुड़े तमाम तरह के सवाल उठ रहे हैं। जैसे कोविन एप क्या है, ये कैसे काम करता है? इसके जरिये जरूरतमंद तक कैसे वैक्सीन पहुंचेगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कब और कैसे होगा। तो आइए आज हम आपको विस्तार से कोविन एप के बारें में बताते हैं।

Covin App कल वैक्सीनेशन के साथ PM मोदी Co Win App करेंगे लॉन्च, जानिए कैसे करेगा काम(फोटो: सोशल मीडिया)

हफ्ते में कितने दिन चलेगा वैक्सीनेशन, कल के लिए क्या है सरकार की तैयारी, यहां जानें

क्या है कोविन एप?

कोविन एप एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म है, जिस पर टीकाकरण से जुड़ा सारा डेटा उपलब्ध है। ये वैक्सीन लगवाने वालों को ट्रैक करेगा और उन्हें वैक्सीन साइट्स की जानकारी, तारीख और समय बताएगा।

टीकाकरण से पहले और बाद की प्रक्रियाओं की निगरानी भी करेगा। यहां भारत में लगाई जाने वाली टीका का पूरा डिजिटल डेटाबेस होगा।

कैसे होगा कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन, यहां जानें

लॉन्चिंग के बाद आप कोविन एप को डाउनलोड कर सकते हैं। कोविन एप पर हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का डेटा अपलोड है। ऐप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप सेल्फ-रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सरकार ने यह भरोसा दिलाया है कि टीकाकरण के बाद के चरणों में भारतीय भाषाओं में कोविन एक ऐप्लीकेशन या वेबसाइट के तौर पर उपलब्ध होगा।

पहले फेज के बाद कोई भी व्यक्ति कोविन पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकेगा। आधार या सरकारी फोटो आईडी से आवेदक की पहचान की पुष्टि की जाएगी।

कोविन पर 50 साल के कम उम्र के लोग भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे लेकिन उन्हें हाई रिस्क है ये साबित करने के लिए किसी पुख्ता दस्तावेज देने होंगे।

कोरोना वैक्सीनेशन: ऐसे पता करें कौन सी लगी वैक्सीन, इस तरह तुरंत बनेगी UHID

कोविन से मिलेंगे मैसेज

एप पर पहला मैसेज रजिस्ट्रेशन कंफर्म होने का आएगा। इसके बाद दूसरे मैसेज में टीकाकरण का दिन और जगह का पता आएगा। तीसरे मैसेज में पहले डोज के बाद दूसरे डोज की तारीख आएगी और चौथे मैसेज में डिजिटल सर्टिफिकेट का लिंक मिलेगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐसे काम करेगा कोविन एप

कोविन एप प्लेटफॉर्म पर 5 मॉड्यूल हैं। एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, वैक्सीनेशन सेशन कंडक्ट करने वाले एडमिनिस्ट्रेटर्स के लिए है। रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में आप वैक्सीन के लिए आवेदन करेंगे।

वैक्सीनेशन मॉड्यूल के तहत वैक्सीन लेने वाले की जानकारी अपडेट होगी। इसके बाद टीकाकरण के बाद क्यूआर बेस्ड सर्टिफिकेट्स जारी होगा। रिपोर्ट मॉड्यूल में रिपोर्ट्स तैयार होंगी कि कितने वैक्सीन सेशन हुए हैं।

vaccine कल वैक्सीनेशन के साथ PM मोदी Co Win App करेंगे लॉन्च, जानिए कैसे करेगा काम(फोटो: सोशल मीडिया)

क्या आज और अभी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

अगर आपके मन में यह सवाल है कि क्या कोविन एप पर अभी रजिस्टर किया जा सकता है तो इसका जवाब है ऐप अभी फंक्शन में नहीं आया है। अगर गूगल से आपने इससे मिलता जुलता कोई ऐप डाउनलोड किया है तो यह ऐप फिलहाल काम नहीं करने वाला है। अगर ऐसा कोई ऐप आपके फोन में निजी जानकारियां मांग रहा है तो सतर्क हो जाएं।

Army Day 2021: क्यों मनाया जाता है सेना दिवस? जानिए इतिहास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।न

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story