×

इस सॉफ्टवेयर का नाम नोट कर लें, कोरोना वैक्सीन की मिलेगी रियल टाइम जानकारी

भारत में काम कर रहे एक करोड़ हेल्थ केयर वर्कर्स को सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। जिनका डाटा जुटाया जा रहा है। इसी के साथ एक और खास बात है कि वैक्सीन आने के बाद इससे जुड़ी सभी जानकारियों से आम लोग भी अपडेट रह सकेंगे।

Newstrack
Published on: 5 Dec 2020 1:47 PM GMT
इस सॉफ्टवेयर का नाम नोट कर लें, कोरोना वैक्सीन की मिलेगी रियल टाइम जानकारी
X
नोबल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. राउत ने बताया कि कुल 17 स्वयंसेवकों को टीका लगाया गया है। इस क्लीनिकल ट्रायल के लिए ऑनलाइन पंजीकरण हुआ था।

नई दिल्ली: भारत में अगले महीने तक कोरोना वैक्सीन आने की संभावना जताई जा रही है। खुद पीएम नरेंद्र मोदी भी देश के नाम अपने सम्बोधनों में कई बार ये बात कह चुके हैं कि भारत को जल्द कोरोना की वैक्सीन मिलने वाली है।

वैक्सीन का ट्रायल अपने अंतिम चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों की तरफ से हरी झंडी मिल जाएगी। इसे जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा।

सरकार ने इसके लिए सभी जरुरी तैयारियां पहले से ही पूरी करके रखी हैं। सबसे पहले किन-किन लोगों को ये वैक्सीन लगनी हैं। उसके बारें में निर्णय लिया जा चुका है।

pm narendra modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

कृषि कानूनों को वापस नहीं लिया जाएगा, सरकार ने संशोधन के दिए संकेत

सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स को लगाई जाएगी ये वैक्सीन

सबसे पहले भारत में काम कर रहे एक करोड़ हेल्थ केयर वर्कर्स को ये वैक्सीन दी जाएगी जिनका डाटा भी जुटाया जा रहा है। इसी के साथ एक और खास बात है कि वैक्सीन आने के बाद इससे जुड़ी सभी जानकारियों से आम लोग भी अपडेट रह सकेंगे।

उन्हें पता चल सकेगा कि कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, कितनों को लगनी बाकी है। इसकी व्यवस्था भी सरकार ने कर रखी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में आयोजित एक सर्वदलीय बैठक में बताया था कि भारत में कोरोना को लेकर कोविन (Co-WiN) नाम का एक विशेष सॉफ्टवेयर बनाया गया है।

किसान आन्दोलन: 8 दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद का ट्रेड यूनियनों ने किया समर्थन

Coronavirus कोरोना टेस्ट (फोटो: सोशल मीडिया)

Co-WiN सॉफ्टवेयर पर मिलेगी वैक्सीन की रियल टाइम जानकारी

जिसमें कोरोना वैक्सीन के लाभार्थी, वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और स्टोरेज, बाकी बचे हुए लाभार्थियों से जुड़ी रियल टाइम जानकारी मिलेगी। इसे रोजाना एक तय समय पर अपडेट किया जाएगा।

अभी हेल्थ केयर वर्कर्स के आंकड़े जुटाने का काम चल रहा है। वहीं 8 दिसंबर तक जुटाए गए ये सभी आंकड़े 'कोविन' पर अपलोड कर दिए जाएंगे। भारत में कोरोना वैक्सीन की रिसर्च से जुड़े दायित्व के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

बताते चलें कि भारत में कोरोना के केस एक बार फिर से तेजी के साथ बढ़ने लगे हैं। रोज बड़ी संख्या में नये केस सामने अ रहे हैं। वहीं मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

किसान आंदोलन: संसद का विशेष सत्र बुला सकती है सरकार, कर सकती है ये बदलाव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story