×

कमाल की बाइक एंबुलेंसः आएगी बहुत काम, CRPF और DRDO ने मिलकर बनाई

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस ने मिलकर एक कमाल कर दिखाया है। CRPF और DRDO ने मिलकर एक बाइक एंबुलेंस को बनाया है, जिसका इसका नाम रक्षिता रखा गया है।

Ashiki
Published on: 18 Jan 2021 6:52 AM GMT
कमाल की बाइक एंबुलेंसः आएगी बहुत काम, CRPF और DRDO ने मिलकर बनाई
X
CRPF और DRDO का कमाल: मिलकर बनाई बाइक एंबुलेंस, नक्सली इलाकों में आयेगा काम

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस ने मिलकर एक कमाल कर दिखाया है। CRPF और DRDO ने मिलकर एक बाइक एंबुलेंस को बनाया है, जिसका इसका नाम रक्षिता रखा गया है। मंगलवार को दिल्ली में इस नए बाइक एंबुलेंस को लॉन्च किया जाएगा।

ये होगा फायदा

जानकारी के मुताबिक इस बाइक एंबुलेंस को इसलिए बनाया गया है ताकि मेडिकल इमरजेंसी और विवादित क्षेत्रों में घायल होने की स्थिति में सुरक्षा बलों के कर्मचारियों को तत्काल निकासी में मदद मिल सके। जानकारों का कहना है कि किसी एनकाउंटर के दौरान घायल होने की स्थिति में यह एंबुलेंस बाइक सीआरपीएफ के जवानों की मदद करेगी।

Photo-Social Media

ये भी पढ़ें: ‘कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई तो सैलरी नहीं दी जाएगी’ वाले आदेश पर मचा बवाल

नक्सली इलाकों में होंगी मददगार

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह बाइक एंबुलेंस बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा जैसे इलाकों में ज्यादा मददगार साबित होंगी, क्योंकि इन इलाकों में सुरक्षा बल के कर्मचारियों के लिए एंबुलेंस या बड़ा वाहन ले जाना मुश्किल हो जाता है। इन बाइक को इसलिए बनाया गया क्योंकि सीआरपीएफ के जवानों को नक्सली इलाकों या घने जंगलों में बनी संकीर्ण सड़क पर चलने के लिए ऐसी बाइक को बनाने की जरूरत महसूस हुई।

Photo-Social Media

आपको बता दें कि इन इलाकों में मेडिकल की सुविधाएं देरी से पहुंतची हैं, जिसकी वजह से मरीज का हालत पहले से और गंभीर हो जाती है। इसलिए सीआरपीएफ की तरफ से ऐसी बाइक को बनाने की जरूरत महसूस की गई। इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस बायोमेडिकल और क्लिनिकल रिसर्च के क्षेत्र में काम करता है। साथ ही ये भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के तहत काम करता है।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: ITBP का कमाल, नक्सल प्रभावित जिले में शुरू किया ‘स्मार्ट’ स्कूल

Ashiki

Ashiki

Next Story