×

Chhattisgarh Naxalite Encounter: सुकमा में CRPF जवानों और माओवादियों के बीच मुठभेड़, 2 ईनामी नक्सली ढेर

Chhattisgarh Naxalite Encounter: मारे गए दोनों नक्सलियों की पहचान सोढ़ी देवा और रवा देवा के रूप में हुई है। घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक सामान बरामद हुआ है। दोनों नक्सलियों के ऊपर एक-एक लाख का ईनाम घोषित था।

Jugul Kishor
Published on: 5 Sep 2023 8:47 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 9:31 AM GMT)
Chhattisgarh Naxalite Encounter: सुकमा में CRPF जवानों और माओवादियों के बीच मुठभेड़, 2 ईनामी नक्सली ढेर
X
भारतीय सुरक्षाबल ( सोशल मीडिया)

Chhattisgarh Naxalite Encounter: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में आज मंगलवार (5 सितंबर) को सीआरपीएफ जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। इस मुठभेड़ में जवानों ने दो नक्सलियों को ढेर कर दिया। मारे गए दोनों नक्सलियों की पहचान सोढ़ी देवा और रवा देवा के रूप में हुई है। घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक सामान बरामद हुआ है। दोनों नक्सलियों के ऊपर एक-एक लाख का ईनाम घोषित था। पुलिस लंबे समय से दोनों की तलाश कर रही थी।

जानकारी के मुताबिक पुलिस को इनपुट मिले थे कि सुकमा जिले के ताड़मेटला और दूलेड के जंगलों में जगरगुंडा एरिया कमेटी के नक्सली मौजूद हैं। सूचना के आधार पर डीआईजी सीआरपीएफ और जिला बल की संयुक्त बल की टीम ने सोमवार रात से ही सर्च आपरेशन शुरू कर दिया था और मंगलवार दोपहर तक जवान नक्सलियों के ठिकाने तक पहुंच गए। नक्सलियों को अपने करीब आते देख फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद जवानों ने जवाबी फायरिंग शुरू कर दी।

जंगलों में मौजूद नक्सली जवानों को भारी पड़ता देख भाग निकले। दोनों तरफ करीब आधे घंटे तक ताबड़तोड़ फायरिंग हुई। नक्सलियों के भागने के बाद जवानों ने इलाके में सर्च आपरेशन चलाया तो दो नक्सलियों के शव बरामद हुए। नक्सलियों की पहचान जगरगुंडा एरिया कमेटी मिलिशिया कैडर सोढ़ी देवा और रवा देवा के रूप में हुई है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लंबे समय से दोनों नक्सलियों की तलाश की जा रही थी। उन्होने कहा कि मारे गए दोनों ही नक्सली जिले में अलग-अलग हुई कई बड़ी वारदातों में शामिल रह चुके हैं। जिसमें हाल ही में इस इलाके के सरपंच मंडवी गंगा की हत्या, शिक्षा दूत की हत्या और कर कोसा नाम के ग्रामीण की पुलिस मुखबिरी के शक में हत्या के मामले में यह दोनों नक्सली मुख्य आरोपी थे। इसके अलावा आगजनी और जवानों पर फायरिंग करने जैसे मामलों में शामिल थे। दोनों के खिलाफ सुकमा जिले के अलग-अलग थानों में कई मामले दर्ज थे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story