CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक

CUET UG Answer Key 2023: उम्मीदवार जो कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट एग्जाम के लिए उपस्थित हुए हैं, वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in के माध्यम से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

Durgesh Bhatt
Published on: 29 Jun 2023 10:48 AM GMT
CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक
X
CUET UG Answer Key 2023 (Pic: Social Media)

CUET UG Answer Key 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) नें कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की आंसर-की जारी कर दी है। एनटीए ने आज यानी 29 जून को आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर सीयूईटी यूजी 2023 आंसर-की जारी की। उम्मीदवार जो कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट एग्जाम के लिए उपस्थित हुए हैं, वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in के माध्यम से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने लगभग 14,90,000 उम्मीदवारों के लिए देश भर के 387 शहरों और देश के बाहर 24 शहरों में 21 मई से 23 जून, 2023 तक नौ चरणों में सीयूईटी (यूजी) - 2023 का आयोजन किया गया था।

CUET UG Answer Key 2023

CUET UG Answer Key 2023 ऐसे करें चेक

  • कैंडिडेट सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट यानी cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
  • अब होमपेज पर उपलब्ध आंसर की टैब पर जाएं।
  • अब अगले चरण में आपको अपना आवेदन नंबर, जन्म तिथि जैसे डिटेल दर्ज कर लॉग इन करना चाहिए।
  • CUET 2023 आंसर-की अब स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • भविष्य की जरूरतों के लिए इसका एक प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

ऑब्जेक्शन विंडो के लिए जमा करने होंगे शुल्क

वेबसाइट पर आंसर-की की उपलब्धता के साथ ऑब्जेक्शन विंडो आज यानी 29 जून से खुलेगी। उम्मीदवार जो आंसर-की से संतुष्ट नहीं हैं, वे ₹ 200/- (दो सौ रुपये) का शुल्क देकर इसे चुनौती दे सकते हैं।

जल्द जारी होंगे सीयूईटी के नतीजे

सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2023 की तिथि और समय की घोषणा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या cuet.samarth.ac.in पर जारी की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक CUET UG परिणाम 2023 की घोषणा जुलाई के शुरुआती सप्ताह में जारी होने की संभावना है। हालांकि, उम्मीदवारों को एनटीए या यूजीसी प्रमुख से आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।

विभिन्न चरणों में आयोजित हुआ था एग्जाम

प्रवेश परीक्षा कई शिफ्ट और विभिन्न दिनों में आयोजित की गई थी। एनटीए द्वारा सभी दिनों और शिफ्टों की आंसर-की एक ही समय में जारी करने के आसार है। उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट रहने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Durgesh Bhatt

Durgesh Bhatt

Next Story