×

अहमद पटेल ने CWC की बैठक में कहा- राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करें

कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर मचे घमासान के बीच आज पार्टी की कार्यसमिति की बैठक आज हो हुई। इस बैठक में स्पेशल इंवाईटी सहित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियो को मिलाकर 52 सदस्य शामिल हुए हैं। सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यमक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की और साथ में उस चिट्ठी का जवाब भी दिया जिसमें नेतृत्वम पर सवाल उठाए गए थे।

Shivani
Published on: 24 Aug 2020 5:38 AM GMT
अहमद पटेल ने CWC की बैठक में कहा- राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करें
X
Live: कुछ ही देर में शुरू होगी CWC की बैठक, पार्टी दफ्तर के बाहर जुटे कार्यकर्ता

नई दिल्ली: कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर मचे घमासान के बीच आज पार्टी की कार्यसमिति की बैठक हुई। इस बैठक में स्पेशल इंवाईटी सहित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियो को मिलाकर 52 सदस्य शामिल हुए । वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान के दोनों पूर्व प्रभारी दीपक बाबरिया-अविनाश पांडे बैठक में मौजूद नहीं थे। हालाँकि राजस्थान के नए प्रभारी महासचिव अजय माकन CWC की बैठक हुए।

कांगेस कार्यसमित‍ि की बैठक में यह बात सामने आई कि पार्टी में अंदरूनी रार छिड़ गयी है। सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यमक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की और साथ में उस चिट्ठी का जवाब भी दिया जिसमें नेतृत्वम पर सवाल उठाए गए थे। इसके बाद कांग्रेस समिति दो भागों में बंट गई। एक तरफ गांधी परिवार के समर्थन में लोग दिखे तो दूसरी तरफ बागी नेताओं ने भी अपने तेवर सख्त अख्तियार कर खुली चुनौती दे दी है।

CWC बैठक Live Updates:

गुलाम नबी आजाद ने किया मीडिया के सामने राहुल गांधी का बचाव

-गुलाम नबी आजाद ने भी मीडिया के सामने राहुल गांधी का बचाव किया। आजाद ने कहा कि राहुल गांधी ने यह कभी नहीं कहा, न ही सीडब्ल्यूसी में न ही बाहर, कि यह पत्र (पार्टी नेतृत्व के बारे में सोनिया गांधी को) बीजेपी के साथ मिलकर लिखा गया था।

-झारखंड में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सोरेन सरकार में मंत्री रामेश्वर उरांव ने सोनिया गांधी को पार्टी का लाइफटाइम अध्यक्ष बनाने की मांग की

-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कहा कि पार्टी के सीनियर नेताओं को इस तरह की चिट्ठी नहीं लिखनी चाहिए थी।

-राहुल गांधी के बयान पर बवाल जारी है। इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राहुल ने बीजपी से मिलीभगत का कोई बयान नहीं दिया है। इसके थोड़ी देर बाद ही कपिल सिब्बल ने ट्वीट करके कहा कि राहुल गांधी से मेरी बात हुई और उन्होंने ऐसे किसी बयान से इनकार किया है, इसलिए मैं पुराना ट्वीट वापस लेता हूं।

-सोनिया गांधी को लिखी गई चिट्ठी पर बवाल जारी है। राहुल गांधी के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने नाराजगी जाहिर की है। प्रियंका ने गुलाम नबी आजाद से नाराज हैं।

कपिल सिब्बल ने कहा इसलिए मैं अपना ट्वीट वापस लेता हूं

राहुल गांधी द्वारा व्यक्तिगत रूप से सूचित किया गया था कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि उनके लिए क्या जिम्मेदार ठहराया गया था।

कपिल सिब्बल के ट्वीट पर रणदीप सुरजेवाला ने दी सफाई

कहा, राहुल गांधी ने ये कभी नही कहा बीजेपी से मिली भगत की बात। मीडिया गलत खबर फैला रहा है...लेकिन ये सच है कि हम लोगों को एक साथ मिलकर मोदी सरकार के खिलाफ लड़ना है न कि आपस मे और कांग्रेस को नुकसान पहुँचाना है।

नेताओं की चिट्ठी के बाद बुलाई गई बैठक

-CWC की इस बैठक में न सिर्फ ये तय हो सकता है कि सोनिया गांधी आगे कांग्रेस का नेतृत्व जारी रखेंगी या नहीं बल्कि गांधी परिवार से ही पार्टी के नेतृत्व के सवाल पर खुली चर्चा हो सकती है।

-सूत्रों से पता चला है कि, सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं को बता दिया है कि उन्होंने अंतरिम अध्यक्ष का 1 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है और अब पार्टी के अध्यक्ष पद को छोड़ना चाहती हैं। CWC की ये बैठक सोनिया गांधी को करीब 2 हफ्ते पहले लिखी गई एक चिट्ठी की प्रतिक्रिया के तौर पर बुलाई गई है।

-कम से कम 23 नेताओं जिनमें CWC के सदस्य, UPA सरकार में मंत्री रहे नेता और सांसदों ने सोनिया गांधी को संगठन के मसले पर चिट्ठी लिखी थी। चिट्ठी में सशक्त केंद्रीय नेतृत्व के साथ पार्टी को चलाने की सही रणनीति पर जोर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि नेतृत्व ऐसा हो जो सक्रिय हो और जमीन पर काम करता दिखे।

कपिल सिब्बल ने कहा-

कपिल सिब्बल ने कहा, राहुल गांधी कहते हैं, "हम भाजपा के साथ मिलकर काम कर रहे हैं" राजस्थान उच्च न्यायालय में कांग्रेस पार्टी का बचाव किया भाजपा सरकार को नीचे लाने के लिए मणिपुर में पार्टी का बचाव, पिछले 30 सालों ने कभी भी किसी मुद्दे पर बीजेपी के पक्ष में बयान नहीं दिया, फिर भी हम भाजपा के साथ टकरा रहे हैं

CWC की बैठक में राहुल गांधी बोलेः

बैठक में राहुल गांधी भी शामिल हैं। उन्होंने 23 नेताओं द्वारा लिखी गई चिट्ठी का जिक्र किया। राहुल गांधी ने CWC के सामने 23 नेताओ के पत्र पर कहा-' जब सोनिया जी बीमार थी और राजस्थान सरकार को बचाने की कोशिश चल रही थी ऐसे वक़्त पर पत्र क्यो लिखा गया?'

राहुल गांधी ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने वालों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा " सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष नहीं बनना चाहती थी लेकिन उन्होंने जिम्मेदारी उठाई। ऐसे में जब वह अस्पताल में थीं तब सवाल उठाना कहाँ तक उचित है?''

सोनिया ने नया अध्यक्ष चयनित करने को कहा

सोनिया गांधी ने बैठक के दौरान पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की। वहीं कांग्रेस नेताओं से कहा कि पार्टी अब नए अध्यक्ष की तलाश शुरू कर दें। वहीं अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया भी कांग्रेस को शुरू कर देनी चाहिए।

इस दौरान सोनिया गांधी ने 23 नेताओं द्वारा भेजी गई चिट्ठी संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल को दी। संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने CWC के सामने कांग्रेस अध्यक्ष का पत्र पढ़ा। बता दें कि केसी वेणुगोपाल 10 जनपथ में सोनिया गांधी के साथ ही मौजूद हैं।

वीडियो लीक न हो इसलिए बैठक से तुरंत पहले ये व्यवस्था

कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक की खबर या वीडियो लीक न हो इसके लिए पार्टी ने CWC की बैठक शुरू होने से आखिरी वक्त पहले zoom एप से हटाकर हटाकर Cisco WebEx पर बैठक का फैसला लिया।

ये भी पढ़ेंः जेटली की पुण्यतिथि: मोदी बोले- दोस्त की बहुत याद आती है, इस दिग्गजों ने किया नमन

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू

बैठक में मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, अमरिंदर सिंह समेत कई मुख्यमंत्री, पार्टी अध्यक्ष और दिग्गज नेता शामिल हुए हैं। बता दें कि बैठक से कुछ देर पहले ही बड़ा बदलाव हुआ है। सीडब्ल्यूसी की बैठक के एन वक्त पहले कांग्रेस के मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष को भी बैठक में शामिल होने को कहा गया।

बैठक से पहले कांग्रेस मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं का जमावड़ा

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक थोड़ी देर में शुरू होने वाली है। बैठक से पहले कांग्रेस मुख्यालय के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लग गया है। वे हाथों में बैनर लिए पहुंचे और गांधी परिवार के लिए नारे बाजी करने लगे।



ये भी पढ़ेंः कांग्रेस का फैसला: बदलाव की मांग से पार्टी में घमासान, CWC बैठक में होगा ये खास

कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड के सामने नारे लगाते हुए कार्यकर्ताओं के कहा कि गांधी परिवार के बाहर का अध्यक्ष मंजूर नहीं है।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में ये संभावनाएं

23 बड़े नेताओं ने पार्टी में फेरबदल की मांग की तो उनके खिलाफ अशोक गहलोत और कैप्टेन अमरिंदर सिंह जैसे दिग्गज नेता खड़े हो गए। उन्होंने सोनिया से ही उनका नेतृत्व करने की मांग की है।

बड़ी खबर: राहुल नहीं बनना चाहते अध्यक्ष, इनको दी जा सकती है कांग्रेस की कमान

ऐसे में आज बैठक के दौरान सभी मेंबर एक स्वर में सोनिया गांधी के नेतृत्व पर भरोसा दिखाकर उनसे अध्यक्ष बने रहने की अपील कर सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story