×

खतरा आपके खाते पर: तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम, ऐसे हो रही ऑनलाइन वसूली

साइबर सुरक्षा एजेंसी के अनुसार उपयोगकर्ता द्वारा वसूली गई राशी जमा नहीं करने पर क्रिमिनल्स द्वारा उस रिकार्डेड वीडियो को जारी करने की धमकी दी जाती है।

Aradhya Tripathi
Published on: 3 May 2020 7:09 AM GMT
खतरा आपके खाते पर: तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम, ऐसे हो रही ऑनलाइन वसूली
X

नई दिल्ली: भारत में वैसे भी क्राइम रेट लगातार बढ़ रहा है। लेकिन जबसे कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन लागू किया गया है। तबसे देश में क्राइम का परसेंटेज गिरा है। लेकिन ऐसे में अब एक नए तरीके का क्राइम जन्म ले रहा है। साइबर क्राइम। देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इंटरनेट यूजर्स को एक ‘फर्जी’ ई-मेल स्कैम को लेकर सावधान किया है। इसके अनुसार उपयोगकर्ता का निजी वीडियो रिकॉर्ड करने का दावा किया जाता है और उससे जबरन पैसा वसूल किया जाता है।

वीडियो रिकार्ड करनेकी बात कह करते हैं ब्लैकमेल

साइबर सुरक्षा एजेंसी के अनुसार उपयोगकर्ता द्वारा वसूली गई राशी जमा नहीं करने पर क्रिमिनल्स द्वारा उस रिकार्डेड वीडियो को जारी करने की धमकी दी जाती है। इसको देखते हुए कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस टीम ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि आमतौर पर ऐसे ई-मेल से डरने किकोई जरुरात नहीं है। लेकिन सावधानी हेतु अगर किसी यूजर्स को अपने सोशल मीडिया या किसी अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कोई छेड़छाड़ नजर आती है तो उसे अपना पास्वोर्ड तत्काल प्रभाव से बदल देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- आज से टीवी पर शुरू होगा ‘श्रीकृष्ण’, जानिए क्या है उनके जीवन में ‘8’ का संयोग

सुरक्षा एजेंसी की ओर से बताया गया कि ई-मेल के जरिये धोखाधड़ी करने वालों की ओर से लोगों को ये कह कर ई-मेल भेजे जाते हैं कि उनका कंप्यूटर हैक हो गया है और वेबकैम के जरिये उनका एक वीडियो बन गया है जिसका पासवर्ड उन्हें पता चल गया है। फिलहाल CERT-In की तरफ से ऐसे ई-मेलों से डरने को मना किया गया है। हमारे पास सीईआरटी-इन साइबर हमले का मुकाबला करने और भारतीय साइबर स्पेस की रक्षा के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी इकाई है।

ऐसे करते हैं फर्जी वसूली

ये भी पढ़ें- तानाशाह किम के सामने आते ही उत्तर और दक्षिण कोरिया में छिड़ी जंग!

साइबर सुरक्षा एजेंसी की ओर से जबरन वसूली ई-मेल का एक उदाहारण देते हुए बताया गया कि धोखाधड़ी करने वाला पहले मेल भेज कर राना पासवर्ड लिखता है और उसका ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास करता है। जिसके बाद वो अपने कुशल हैकर होनी की बात को दर्शाता है। जिसके बाद क्रिमिनल की ओर से यह बताया जाता है कि हैकर ने अश्लील वेबसाइट पर एक मालवेयर डाल दिया है और जब उपयोगकर्ता उस वीडियो को देख रहा है तब उसके वेबकैम और डिस्प्ले स्क्रीन को हैक कर लिया गया है और मैसेंजर, फेसबुक और ईमेल से सारे संपर्कों में छेड़छाड़ किया गया है।जिसके बाद फर्जी वसूली की मांग की जाती है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story