×

अमीर बना गार्ड: एक झटके में उड़ाए लाखों रूपए, नहीं पकड़ पाया था कोई

दिल्ली पुलिस की साइबर टीम ने एक निजी कम्पनी के एक सुरक्षा गार्ड को 28 लाख की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है। उस गार्ड पर है की उनसे और उसके दोस्त ने मिल कर एक महिला डिप्टी मैनेजर के साथ पैरों को लेकर धोखाधड़ी की है।

Monika
Published on: 7 Oct 2020 11:06 AM GMT
अमीर बना गार्ड: एक झटके में उड़ाए लाखों रूपए, नहीं पकड़ पाया था कोई
X
cyber crime

अक्सर साइबर क्राइम से जुड़े मामले सुनने को मिलते हैं। जिसमे एक बेहद तेज़ तर्रार व्यक्ति ऑनलाइन क्राइम को अंजाम देता है। इनकी चपेट में अक्सर ऐसे लोग आ जाते हैं जिन्हें डिजिटल प्लेटफार्म की ज्यादा जानकारी नहीं होती। लेकिन यहां मामला कुछ अलग ही है। यहां एक ऐसी महिला इस साइबर क्राइम की चपेट में आ गयी जो एक टाटा प्रोजेक्ट में बतौर डिप्टी मैनेजर हैं और पैसे की ऑनलाइन हेरा फेरी करने वाला निकला एक सिक्योरिटी गार्ड। दरअसल, यह मामला यूपी के अलीगढ़ का है। जहां के एक सिक्योरिटी गार्ड ने डिप्टी मैनेजर को 28 लाख रुपय का साइबर फ्रॉड किया है। दिल्ली पुलिस ने उस आरोपी गार्ड को हिरासत में ले लिया है।

क्या है मामला

दक्षिण दिल्ली पुलिस की साइबर टीम ने एक निजी कम्पनी के एक सुरक्षा गार्ड को 28 लाख की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है। उस गार्ड पर है की उनसे और उसके दोस्त ने मिल कर एक महिला डिप्टी मैनेजर के साथ पैरों को लेकर धोखाधड़ी की है।

कैसे हुई वारदात

मालवीय नगर निवासी महिला टाटा प्रोजेक्ट में बतौर डिप्टी मैनेजर काम करती है। इस महिला की शकायत थी की वह दूसरी नौकरी तलाश रही थी। तभी जुली महीने में उसे VOIP के ज़रिए एक कॉल आया। जिसे बाद वह इन चक्करों में फंस हुई। महिला का कहना था की उन्हें यह कॉल नौकरी डॉट कॉम के ज़रिए आया था। उस दौरान कॉल किसी राहुल ने उस महिला से बात की थी। जिसने उनकी CV DLf pvt कम्पनी के लिए सेलेक्ट किया था।

ऐसे हुआ फ्रोड

महिला ने बताया उस दिन के बाद उन्हें एक बार फिर से कॉल आया। इस बार कॉल करने वाले शख्स ने खुद को कंपनी का HR बताया और जॉब में सीनियर मैनेजर के पद पर चयन की जानकारी दी। लेकिन चयन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 28 लाख रुपये का बांड बनाने के लिए कहा गया। सबसे पहले 6.8 लाख पहले जमा करवाए गए। इसी तरह अलग-अलग खातों में उसने 28 लाख जमा कराकर ऐंठ लिए।

ये भी देखें: चीन से बढ़ती दुश्मनी के बीच अमेरिका ने भारत के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

फोटो से पकड़ा गया आरोपी

इसके बाद 6 अक्टूबर को धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज की गई। जिसे साइबर सेल को सौंप दिया गया। बैंक खातों और फोन नम्बर के जरिये आरोपी तक तो पहुंची पुलिस उसकी फोटो को दिखाकार तलाश करने लगी तो आरोपी पिंकेश कुमार को सेक्टर 122 के पार्थला खंजरपुर इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी में उसके पास से फ़ोन बरामद हुआ । बताया जा रहा है कि आरोपी अलीगढ़ का रहने वाला है और नोएडा में एक कंपनी में गार्ड था।

ये भी पढ़ें:सोना-चांदी बहुत सस्ता: इतनी हुई आज कीमतें, दिवाली तक जानें कितना होगा रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story