×

Cyclone Biporjoy Alert: तूफान बिपरजॉय का कहर, गुजरात में पेड़ और खंभे गिरे, NDRF की 19 और SDRF की 12 टीमें तैनात

Cyclone Biporjoy Update Today: बिपरजॉय चक्रवात की शुरुआत दक्षिण-मध्य अरब सागर में 6 जून को हुई थी। इसके बाद यह धीमी गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा था। माना जा रहा था कि यह पाकिस्तान के तट से टकराएगा। इसका थोड़ा बहोत असर भारतीय तटों पर भी देखने को मिलेगा। लेकिन तूफान के गति में वृद्धि के साथ-साथ दिशा में भी बदलाव हो गया, जो गुजरात के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है।

Anant Shukla
Published on: 14 Jun 2023 2:46 AM GMT (Updated on: 14 Jun 2023 12:24 PM GMT)
Cyclone Biporjoy Alert: तूफान बिपरजॉय का कहर, गुजरात में पेड़ और खंभे गिरे, NDRF की 19 और SDRF की 12 टीमें तैनात
X
Cyclone Biporjoy Update Today (Photo-Social Media)

Cyclone Biporjoy Update Today: गुजरात में बिपरजॉय को लेकर खतरा बढ़ता ही जा रहा है। राज्य में हाई अलर्ट कर दिया गया है। जैसे-जैसे यह है तटीय इलाकों की तरफ बढ़रहा है इसकी गति में भी वृद्धी होती जा रही है। पहले इसकी आगे बढ़ने की गिति 5 किमी प्रति घंटे थी, अब बढ़कर 12 किमी प्रति घंटे हो गई है। इसका असर कक्ष से लेकर केरल तक देखने को मिल रहा है। यह चक्रवात गुजरात तट पर कल यानी गुरुवार को पहुंचेगा लेकिन आज से ही यहां तेज हवा के साथ वर्षा शुरू हो गई है। समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही है। तेज हवा से पेड़ पौधे उखड़ रहे हैं।

बता दें कि बिपरजॉय चक्रवात की शुरुआत दक्षिण-मध्य अरब सागर में 6 जून को हुई थी। इसके बाद यह धीमी गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा था। माना जा रहा था कि यह पाकिस्तान के तट से टकराएगा। इसका थोड़ा बहोत असर भारतीय तटों पर भी देखने को मिलेगा। लेकिन तूफान के गति में वृद्धि के साथ-साथ दिशा में भी बदलाव हो गया, जो गुजरात के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक यह चक्रवात 15 जून की शाम में सौराष्ट्र एवं कच्छ के तट पर टकराएगा। उस समय हवा की गति 135 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे होगी हो सकती है। इसके प्रभाव से 14 से 16 जून तक वर्षा अनुमान है।

तेज आंधी तूफान शुरू

गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के बढ़ते प्रभाव के कारण द्वारका, जामनगर, भुज और राजकोट सहित तटीय जिलों में बारिश शुरू हो गई है। बुधवार दोपहर से सौराष्ट्र के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। तेज हवाओं के पहले झोके में बड़ी तबाही दिखी।

NDRF की 19 टीमें तैनात

NDRF में जनरल डिप्टी चिकित्सा अधिकारी डॉ विरल चौधरी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि हमारी कल तक 17 टीमें तैनात थीं और 2 टीमें रिज़र्व में थी। आज उन दोनों टीमों को भी शामिल कर लिया गाय है। दोनों टीमों को नखत्राणा और भुज के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि लैंडफॉल से पहले स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर लोगों को निकालने का कार्य किया जा रहा है।

मुंबई गुजरात में हो रही बारिश

मुंबई और गुजरात में बिपरजॉय तूफान का असर देखने को मिल रहा है। 13 जून मंगलवार से ही यहां पर बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट देखने को मिला है। वहीं गुजरात के अरावली जिले में के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है। खतरों को देखते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने लोगों से शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन की करने की अपील की है

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम तैयार

बिपरजॉय तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम तैयार है। एनडीआरएफ के डीआईजी ऑपरेशन मोहसीन शाहिद के अनुसार एनडीआरएफ की टीम कच्छ और सौराष्ट्र मैं हाई अलर्ट पर है। खतरों को देखते हुए अभी तक 30,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। तूफान की दृष्टि से अधिक संवेदनशील जिलों में एनडीआरएफ की 17 और एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात कर दी गई है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story