×

कश्मीर में खतरा! कभी भी भड़क सकती है हिंसा, हाई-अलर्ट पर सेना

कश्मीर में हिंसा भड़कने की आशंका के चलते मुहर्रम का जुलूस निकालने से रोकने के लिए घाटी के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है। क्योंकि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए अधिकारियों को इस बात की आशंका है कि ज्यादा तादात में लोगों के इकठ्ठा होने पर हिंसा भड़कने को बल मिल सकता है।  

Vidushi Mishra
Published on: 12 April 2023 8:03 PM GMT (Updated on: 12 April 2023 8:10 PM GMT)
कश्मीर में खतरा! कभी भी भड़क सकती है हिंसा, हाई-अलर्ट पर सेना
X

नई दिल्ली : कश्मीर में हिंसा भड़कने की आशंका के चलते मुहर्रम का जुलूस निकालने से रोकने के लिए घाटी के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है। क्योंकि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए अधिकारियों को इस बात की आशंका है कि ज्यादा तादात में लोगों के इकठ्ठा होने पर हिंसा भड़कने को बल मिल सकता है।

यह भी देखें... शुरू हो गई युद्ध की तैयारी! अब सरकार करेगी युद्धक क्षमता को और मजबूत

कश्मीर में कानून एवं व्यवस्था

जानकारी के लिए बता दें कि अधिकारियों ने बताया है कि लाल चौक और आसपास की जगहों के लगभग सारे प्रवेश द्वारों को कंटीले तारों से बंद कर दिया गया है। और भारी संख्या में सुरक्षा कर्मी भी तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कश्मीर में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर कश्मीर के कई हिस्सों में प्रतिबंध लगाए गए हैं।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही कश्मीर में प्रतिबंध लगे हैं। स्थिति सामान्य होने के बाद कई जगह से चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध हटाए भी जा रहे हैं। अधिकारी हर शुक्रवार को संवेदनशील इलाकों में प्रतिबंध लगाते हैं। उनका कहना है कि निहित स्वार्थी तत्व बड़ी मस्जिदों तथा धार्मिक स्थलों पर अधिक संख्या में लोगों के इकट्ठे होने का फायदा उठा सकते हैं।

भारतीय सेना

इसी के साथ अधिकारियों ने यह भी बताया कि कश्मीर में लगातार 37वें दिन बंद के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। बाजार तथा अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। साथ ही सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद रहे।

अलगाववादी नेता अब भी हिरासत में

बता दें कि अलगाववादी नेता अब भी हिरासत में हैं जबकि फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत मुख्यधारा के कई नेता या तो हिरासत में हैं या उन्हें नजरबंद रखा गया है।

यह भी देखें... यूपी में law & Order फेल, बीजेपी नेताओं पर हो रहे ईंट-पत्थरों से हमले

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, खुफिया एंजेसी से बारामुला के सोपोर में लश्कर के लिए काम करने वाले कुछ लोगों के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी। जानकारी मिलते ही भारतीय सेना और सेना ने संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए, वहां सर्च ऑपरेशन किया। इस सर्च ऑपरेशन में संदिग्ध पाए जाने पर 8 आतंकियों को गिराफ्तार किया गया है।

सूत्रों के अनुसार, ऑपरशन में पकड़े गए लोग बारामुला के दुकानदारों को बाजार बंद रखने के लिए धमकी देने और इलाके में धमकी भरे पोस्टर चिपकाने जैसी घटनाओं में भी शामिल थे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story