×

विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, आयोग इस दिन कर सकता है घोषणा

दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा समाप्त होने के बाद निर्वाचन आयोग इन राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है।

Shreya
Published on: 10 Feb 2021 12:27 PM GMT
विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, आयोग इस दिन कर सकता है घोषणा
X
नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हुए कथित हमले के मामले में चुनाव आयोग ने शुक्रवार शाम 5 बजे तक रिपोर्ट मांगी है।

नई दिल्ली: साल 2021 में देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2021) होने वाले हैं। इन राज्यों में भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission) 15 फरवरी के बाद कभी भी चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर सकता है। फिलहाल आयोग चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा पर है।

यात्रा संपन्न होने के बाद होगा कार्यक्रम का ऐलान

आपको बता दें कि इन चार राज्यों में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, और असम शामिल हैं। जबकि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा समाप्त होने के बाद निर्वाचन आयोग इन राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: एमजे अकबर का मीटू मामला, विशेष कोर्ट में सुनवाई पूरी, 17 फरवरी को आएगा फैसला

कब तक आयोग करेगा ऐलान

निर्वाचन आयोग के सूत्रों की मानें तो फरवरी अंत या मार्च की शुरुआत में इन राज्यों के लिए विस्तृत चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में इलेक्शन होंगे। जबकि पश्चिम बंगाल में 6 से 8 चरणों में और असम में दो से तीन चरणों में मतदान हो सकता है। सभी राज्यों में मतगणना एक ही दिन की जाएगी।

ELECTIONS (फोटो- सोशल मीडिया)

मिली जानकारी के मुताबिक, आयोग इन राज्यों में एक मई से पहले ही चुनाव कराने की योजना बना रहा है। आपको बताते चलें कि आयोग के अधिकारी पश्चिम बंगाल और असम का पहले ही दौरा कर चुके हैं। गौरतलब है कि इन चारों राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल मई से जून के बीच समाप्यत हो जाएगा। इससे पहले ही चुनाव संपन्न कराने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें: बारिश-बर्फ का कहर: आसमान पर छाए काले बादल, इन राज्यों में अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल में बूथ मोबाइल ऐप का इस्तेमाल

वहीं, खबर ये भी है कि पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग फेक वोटर्स की पहचान करने और चुनाव प्रक्रिया के ब्योरे तुरंत सामने लाने के लिए अपने बूथ मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो पश्चिम बंगाल ऐसा पहला राज्य बन जाएगा, जहां चुनावी प्रक्रिया में इस ऐप का पूरी तरह से उपयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: शराब प्रेमियों को झटका: जाम छलकाना होगा महंगा, लागू होगी ये नई नीति

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story