×

शराब प्रेमियों को झटका: जाम छलकाना होगा महंगा, लागू होगी ये नई नीति

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दो महीने पहली ही शराब के लिए नई आबकारी नीति लागू करने का संकेत दिया था। इसके लिए एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई गई थी।

Shreya
Published on: 10 Feb 2021 11:32 AM GMT
शराब प्रेमियों को झटका: जाम छलकाना होगा महंगा, लागू होगी ये नई नीति
X

नई दिल्ली: शराब के शौकीनों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। अब राजधानी दिल्ली में जाम छलकाना महंगा पड़ने वाला है। दरअसल, आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार शराब पर टैक्स लगाने की नई आबकारी नीति (New Excise Policy) लाने जा रही है। इस नई नीति के बाद राजधानी शराब की कीमतों में कम से कम 50 फीसदी वृद्धि होने की संभावना है।

शराब का महंगा होना तय

नई पॉलिसी के बाद दिल्ली में शराब का महंगा (Liquor Costly In Delhi) होना तय है। बता दें कि नोएडा, गाजियाबाद के लोग भी सस्ती शराब के चक्कर में दिल्ली चले आते हैं। क्योंकि इन इलाकों की तुलना में राजधानी में काफी सस्ती शराब मिलती है, लेकिन अब इन नशेमन को तगड़ा झटका लगा है। अब दिल्ली सरकार शराब पर ड्यूटी लगाकर अपना खजाना बढ़ाना चाहती है।

यह भी पढ़ें: निकाह पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला: कहा- बालिग होना जरूरी नहीं, ऐसे भी वैध है शादी

sharab (फोटो- सोशल मीडिया)

राज्य सरकार ने दिया था संकेत

बताते चलें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दो महीने पहली ही शराब के लिए नई आबकारी नीति लागू करने का संकेत दिया था। इसके लिए एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई गई थी। जानकारी के मुताबिक, एक्सपर्ट कमेटी ने जो रिपोर्ट तैयार की है, उसमें कई तरह के रिफॉर्म के सुझाव दिए गए हैं, जिससे शराब की कीमत महंगी हो सकती है। वहीं, नई एक्साइज पॉलिसी आने के बाद कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एमजे अकबर का मीटू मामला, विशेष कोर्ट में सुनवाई पूरी, 17 फरवरी को आएगा फैसला

लाइसेंस प्राप्त करने का बदलेगा प्रोसेस

इस नई नीति के आने के बाद शराब की दुकानें खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने का प्रोसेस बदल जाएगा। ये सरकारी और निजी दोनों ठेकों पर लागू होगा। हालांकि इस पॉलिसी में कुछ अच्छी खबरें भी हैं। जैसे की नई पॉलिसी में ज्यादा शराब की दुकानें खोलने की योजना भी है। इन नई नीति को लाकर 700 से 800 नई शराब की दुकानें खोली जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार शराब पीने की उम्र को भी 21 साल कर सकती है। ड्राई डे की संख्या भी घटाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: बारिश-बर्फ का कहर: आसमान पर छाए काले बादल, इन राज्यों में अलर्ट जारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story