×

भारत से डरा चीन: केंद्र सरकार ने लिया फैसला, अब झेलेगा भारी नुकसान

चीन ने भारत द्वारा किए गए एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) के नियमों में बदलावों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। नियमों में इन बदलावों को भारत में चीन के राजदूत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यू टी ओ) के नियमों के खिलाफ बताया है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 April 2020 11:15 AM GMT
भारत से डरा चीन: केंद्र सरकार ने लिया फैसला, अब झेलेगा भारी नुकसान
X

नई दिल्ली: चीन ने भारत द्वारा किए गए एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) के नियमों में बदलावों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। नियमों में इन बदलावों को भारत में चीन के राजदूत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यू टी ओ) के नियमों के खिलाफ बताया है। ऐसे में चीन ने कहा है कि चीन ने भारत में बहुत बड़ा निवेश किया है। भारत में चीन ने 8 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है। भारत में चीन के निवेश से बहुत सारे जॉब क्रिएट हुए हैं।

चीन द्वारा हाल ही में किए गए निवेश का कोई गलत उद्देश्य नहीं है। भारत की तरफ से चीन के निवेश को रोकने के लिए उठाया गया कदम उदारीकरण की नीतियों के खिलाफ है। बता दें कि चीन ने भारत सरकार को ये चिट्ठी लिख कर अपनी आपत्ति व्यक्त की है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक ये मामला विश्व व्यापार संगठन तक भी जा सकता है।

ये भी पढ़ें... आ गई लिस्ट: यूपी के किन जिलों में नहीं मिलेगी लॉकडाउन से छूट, यहां देखे

सभी पड़ोसी देशों से एफडीआई पर मंजूरी लेनी जरूरी

भारत सरकार ने चीन से आने वाले विदेशी निवेशों पर सख्ती कर दी है। केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिन-जिन देशों से भारत की सीमा लगती है वहां से होने वाले फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट को पहले सरकार से मंजूरी लेनी होगी। अब तक ये इन्वेस्टमेंट ऑटोमेटिक रूट से हो जाते थे। लेकिन अब चीन सहित सभी पड़ोसी देशों से एफडीआई पर मंजूरी लेनी जरूरी होगी।

इसके साथ ही मैनेजमेंट कंट्रोल पर असर पड़ने वाले एफडीआई पर भी मंजूरी लेना जरूरी होगा। जानकारी के लिए बता दें कि ये कदम जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया,स्पेन, इटली पहले ही उठा चुके हैं। इन देशों ने ये कदम कोरोना की वजह से उठाए हैं।

ये भी पढ़ें... 10,000 का इनाम: बस जमातियों का देना है पता, पुलिस ने किया ऐलान

फायदा उठाने वालों पर कड़ी सख्ती

केंद्र सरकार के इस कदम का उद्देश्य वैल्यूएशन में गिरावट का फायदा उठाने वालों पर कड़ी सख्ती करना है। केंद्र सरकार ने यह निर्णय हाल ही में चाइना के सेंट्रल बैंक द्वारा भारतीय कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉपोर्रेशन (एचडीएफसी) में पार्टनरशिप बढ़ाकर 1 फीसदी से कुछ ज्यादा करने के बाद लिया है।

इसके साथ ऐसी खबरें आई है कि कोरोना से फैली अफरा-तफरी का फायदा उठाते हुए चीन पूरी दुनिया में अपना निवेश तेजी से बढ़ा रहा है।

ये भी पढ़ें...घर-घर पहुंचा मोबाइल पेट्रोल-पंप: बड़े काम की चीज, हो रहा खूब इस्तेमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story