×

घर-घर पहुंचा मोबाइल पेट्रोल-पंप: बड़े काम की चीज, हो रहा खूब इस्तेमाल

इस दौरान रतन टाटा की स्टार्टअप कंपनी को बेहद फायदा हुआ है। रतन टाटा को ये फायदा इसलिए हुआ क्योंकि लॉकडाउन के दौरान टाटा की इस कंपनी ने मोबाइल पेट्रोल पंप की सुविधा से खूब कमाल दिखा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 April 2020 9:03 AM GMT
घर-घर पहुंचा मोबाइल पेट्रोल-पंप: बड़े काम की चीज, हो रहा खूब इस्तेमाल
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लगे लॉकडाउन के चलते पेट्रोल-डीजल की खपत में भारी कमी आई है। लेकिन इस दौरान रतन टाटा की स्टार्टअप कंपनी को बेहद फायदा हुआ है। रतन टाटा को ये फायदा इसलिए हुआ क्योंकि लॉकडाउन के दौरान टाटा की इस कंपनी ने मोबाइल पेट्रोल पंप की सुविधा से खूब कमाल दिखा रही है। अपने इस अनोखे होम डिलीवरी मॉडल के कारण इस कंपनी की बहुत मांग बढ़ी है। पिछले तीन साल पहले शुरू हुई, पुणे स्थित रिपोज एनर्जी अब 300 से अधिक मोबाइल पेट्रोल पंपों के साथ पूरे भारत के 90 शहरों तक फैल गई है।

ये भी पढ़ें... नहीं बचेंगे संतों के हत्यारे, एक्शन में ये दोनो मुख्यमंत्री

व्यवसाय मॉडल अद्वितीय

इस पर अदिति भोसले वलूंज, सह-उद्योग का कहना है कि बंद होने के बाद से ग्राहक सेवा आधार में 15% की वृद्धि हुई है। उनका व्यवसाय मॉडल अद्वितीय है क्योंकि ग्राहक डीजल को रिपोज मोबाइल ऐप और स्टार्ट-अप के साथ ऑर्डर कर सकते हैं।

आगे उन्होंने कहा कि जिसने कई पेट्रोल पंपों के साथ करार किया है, मोबाइल डिस्पेंसर और 6,000-लीटर ईंधन टैंक के साथ ईंधन वितरण वाहन का उपयोग करके इसे आपके स्थान पर वितरित करता है।

ये भी पढ़ें...कोरोना से डॉक्टर की मौत होने पर भीड़ ने घेर लिया कब्रिस्तान, शव दफनाने का विरोध

इन हालातों में 500 लीटर से 2,000 लीटर पेट्रोल हर रोज अस्पतालों जाता है। भोसले ने कहा कि हम पुणे के एक दर्जन से अधिक बड़े अस्पतालों में पहुंचा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...संतो की हत्या का सच: पहले डॉक्टरों के साथ हुआ था ऐसा, टूट पड़ी थी भिड़

डब्ल्यूएचओ के सभी मानदंडों का अनुपालन

रिपोज के सह-संस्थापक ने कहा कि डीजल सेवा प्रदान करने वाले रोटेशन में चार कर्मचारी काम करते हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि डब्ल्यूएचओ के सभी मानदंडों का अनुपालन किया जाता है और कर्मचारी की सुरक्षा के लिए, हमने संपर्क रहित वातावरण बना हुआ है।

स्टार्ट-अप राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी), सभी प्रमुख अस्पतालों और पुणे नगर निगम (पीएमसी) को पुणे में अन्य संस्थानों के बीच ईंधन दे रहा है। यह कोलकाता, सिलीगुड़ी, जमशेदपुर, कोटा, नागपुर, आदि जैसे अन्य शहरों में भी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

ये भी पढ़ें...CM योगी के पिता का निधन: मायावती ने जताया दुख, परिवार के लिए की प्रार्थना

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story