×

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुण्यतिथि: पीएम मोदी बोले- BJP में वंशवाद नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसी अर्थव्यवस्था का मंत्र दीनदयाल जी ने दिया, जिसमें पूरा भारत शामिल रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी विचार धारा देशभक्ति की है, हमारी राजनीति में भी राष्ट्रनीति सर्वोपरि है।

SK Gautam
Published on: 11 Feb 2021 6:51 AM GMT
पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुण्यतिथि: पीएम मोदी बोले- BJP में वंशवाद नहीं
X
पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुण्यतिथि: पीएम मोदी बोले- BJP में वंशवाद नहीं

नई दिल्ली: जनसंघ के सहसंस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की आज पुण्यतिथि है इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत की विदेश नीति दबाव से मुक्त होकर राष्ट्र प्रथम की भावना से आगे बढ़ रही है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस को जो सम्मान मिलना था बीजेपी की सरकार ने दिया

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी फाइलों को खोला, उन्हें जो सम्मान मिलना था वो हमारी सरकार ने दिया। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिनों में पांच राज्यों में चुनाव है, हमें जनता के बीच में जाना है। देश ने हमारी नीति और नीयत को देखा-परखा है, उसी को लेकर हम आगे बढ़ेंगे।

pandit deen dayal upadhyay-2

अर्थव्यवस्था का मंत्र दीनदयाल जी ने दिया-पीएम मोदी

आगे पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसी अर्थव्यवस्था का मंत्र दीनदयाल जी ने दिया, जिसमें पूरा भारत शामिल रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी विचार धारा देशभक्ति की है, हमारी राजनीति में भी राष्ट्रनीति सर्वोपरि है। पीएम मोदी ने कहा कि बहुमत से सिर्फ सरकार चलती है, देश सहमति से चलता है। हम अपने राजनीतिक विरोधियों का सम्मान करते हैं। हमने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिया, तरुण गोगोई को भी पद्म सम्मान दिया। हमारी पार्टी में वंशवाद नहीं कार्यकर्ता को जगह दी जाती है।

ये भी देखें: जन्मदिन विशेष: आजादी के मतवाले थे तिलका मांझी, देश के लिए झूल गए फांसी पर

हमने सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण दिया-पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने जन-जातीय के लिए अलग मंत्रालय बनाया। हमने सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण दिया। BJP सरकार के दौरान राज्यों के बंटवारे भी शांति से हुए। लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया, सभी खुश हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय लगातार समाज और हमें प्रेरणा देने का काम करते आए हैं। दीनदयाल जी के विचारों में हर बार नई ताजगी देखने को मिलती है। मौजूदा वक्त में भी उनके विचार उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने पहले थे।

विद्वान का सम्मान हर जगह होता है-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सत्ता की ताकत से आपको सीमित सम्मान मिल सकता है, लेकिन विद्वान का सम्मान हर जगह होता है। दीनदयाल एक विचार को लेकर आगे बढ़ रहे थे, लेकिन वो अन्य विचार वालों के साथ भी सहज थे। दीनदयाल जी ने अपनी पॉलिटिकल डायरी में नेहरू जी की सरकार की आलोचना की थी, लेकिन जब उस किताब को प्रकाशित किया तो उन्होंने कांग्रेस नेता संपूर्णानंद से ही लिखवाया।

pm modi

ये भी देखें: पंडित दीनदयाल उपाध्याय: नहीं सुलझी मौत की गुत्थी, तीनों आरोपी हो गए थे बरी

एक सबल राष्ट्र ही विश्व का कल्याण कर सकता है

पीएम मोदी बोले कि दीनदयाल कहते थे कि एक सबल राष्ट्र ही विश्व का कल्याण कर सकता है, आत्मनिर्भर भारत भी इसी का उदाहरण है। कोरोना काल में देश ने अंत्योदय की भावना को सामने रखा। कोरोना काल में भारत दुनिया को वैक्सीन दे रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में डिफेंस कॉरोडिर, स्वदेशी हथियार, तेजस जैसे विमान भी बन रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story