×

Defamation Case: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे पर 100 करोड़ का मानहानि केस, संगरूर कोर्ट ने इस मामले पर भेजा नोटिस

Defamation Case on Kharge: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जन खड़गे अब फंसते नजर आ रहे हैं। अब मानहानि केस में नोटिस भेजा गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 May 2023 12:52 PM GMT (Updated on: 15 May 2023 2:02 PM GMT)
Defamation Case: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे पर 100 करोड़ का मानहानि केस, संगरूर कोर्ट ने इस मामले पर भेजा नोटिस
X
mallikarjun kharge (Image: Social Media)

Defamation Case on Kharge: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद अब वर्तमान अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। दरअसल, खड़गे को बजरंग दल के लेकर टिप्पणी करने पर पंजाब के संगरूर की कोर्ट ने मानहानि मामले में समन जारी किया है। कर्नाटक चुनाव के दौरान खड़गे ने बजरंग दल पर बयानबाजी की थी।

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में सत्ता में आने पर संघ परिवार के संगठन बजरंग दल की तुलना प्रतिबंधित कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन पीएफआई, आतंकवादी संगठन सिमी और अलकायदा जैसे दुर्दांत आतंकी संगठन से करते हुए इस पर बैन लगाने की बात कही थी।

कर्नाटक में हाल के वर्षों में सांप्रदायिक मुद्दों हलाल, हिजाब और अजान जैसे मसलों पर बजरंग दल काफी एक्टिव रहा था। संगठन का कर्नाटक के अलावा उत्तर भारतीय राज्यों में खासा प्रभाव है। यही वजह है कि कांग्रेस के इस घोषणा को बीजेपी ने लपकते हुए इसे बजरंगबली के अपमान का मुद्दा बना दिया । बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कई राज्यों मे कांग्रेस कार्यालयों पर जमकर विरोध प्रदर्शन भी किया था।

100 करोड़ रूपये का मानहानि केस

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ 100 करोड़ रूपये का मानहानि केस किया गया है। हिंदू सुरक्षा परिषद और बजरंग दल हिंद के सस्थापक सदस्य हितेश भारद्वाज की ओर से संगरूर कोर्ट में यह मुकदमा दायर किया गया है। इस मामले में संगरूर के सीनियर डिवीजन जज रमनदीप कौर ने मल्लिकार्जुन को समन भेजा है। अदालत ने 10 जुलाई को खड़गे को पेश होने का आदेश दिया है।

बजरंगबली भी नहीं जीता पाए बीजेपी को

शुरू से तमाम चुनावी सर्वेओं में कांग्रेस से पिछड़ रही बीजेपी को बजरंग दल को बैन करने के मुद्दे ने थोड़ी संजीवनी प्रदान की। भारतीय जनता पार्टी ने इसे सीधे भगवान बजरंगबली के अपमान से जोड़ कांग्रेस के सामने बड़ा धर्मसंकट खड़ा कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो इसकी तुलना अयोध्या मुद्दे से कर दी थी। उन्होंने कहा था कि पहले कांग्रेस ने भगवान रामलला को कैद किया अब बजरंगबली को भी कैद करना चाहते थे।

बीजेपी के आक्रमक हमले से कांग्रेस थोड़ी बैकफुट पर नजर आई लेकिन 13 मई तो जब ईवीएम खुला तो पता चला कि बजरंग बली का गदा बीजेपी पर ही चल गया। कांग्रेस ने राज्य में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 135 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं, बीजेपी महज 66 सीटों पर सिमट कर सत्ता से बाहर हो गई। नतीजे आने के बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने बजरंगबली का जिक्र कर बीजेपी पर जमकर तंज कसे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बीजेपी को चिढ़ाने के लिए हाथ में हनुमानजी की तस्वीर और गदा लेकर खूब जश्न मनाया।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story