×

Karnataka Election 2023: मतगणना से पहले सियासी हलचल तेज, JDS के 'किंगमेकर' वाले बयान पर BJP-Congress में खलबली

Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले ही जेडीएस के बयान से सियासी खलबली मची है। जनता दल सेक्युलर नेता कुमारस्वामी के खुद को 'किंगमेकर' बताए जाने के बाद कांग्रेस और बीजेपी की प्रतिक्रिया आई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 May 2023 3:50 PM GMT (Updated on: 12 May 2023 3:55 PM GMT)
Karnataka Election 2023: मतगणना से पहले सियासी हलचल तेज, JDS के किंगमेकर वाले बयान पर BJP-Congress में खलबली
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले ही सियासी हलचल तेज हो गई है। कल (13 मई) विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। उससे पहले ही भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस (Congress) और जनता दल सेक्युलर (JDS) ने अपनी-अपनी जीत के दावे करने अभी से शुरू कर दिए हैं।

एक तरफ जहां बीजेपी और कांग्रेस सरकार बनाने के लिए रणनीति बनाने में जुटी है, वहीं जेडीएस के बयान ने राजनीतिक हलकों में खलबली मचा दी है। एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) के नेतृत्व वाली जेडीएस ने 'किंगमेकर' की भूमिका निभाने के दावे कर रही है। पार्टी ने समर्थन के लिए एक शर्त भी रखी है।

डीके शिवकुमार- मेरे पास कोई बैकअप प्लान नहीं

जेडीएस के बयान पर कर्नाटक कांग्रेस का जवाब आया है। कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) ने कहा कि, 'चुनाव बाद एग्जिट पोल की अपनी थ्योरी होती है। मेरा सैंपल साइज कुछ और ही इशारे कर रहा है। जिसके अनुसार कर्नाटक में कांग्रेस के पास बहुमत है। हम सरकार बनाने जा रहे हैं।' डीके शिवकुमार ने आगे कहा कि, 'वो जेडीएस के बारे में नहीं भी सोच रहे हैं। हालांकि, कुमारस्वामी अपना फैसला लेने को आजाद हैं। कांग्रेस नेता ने आगे कहा, मेरे पास कोई बैकअप प्लान नहीं है। मेरी एकमात्र योजना है कि, कांग्रेस पार्टी सत्ता में आएगी।'

CM बोम्मई- त्रिशंकु विधानसभा के आसार नहीं

जेडीयू नेता कुमारस्वामी और कांग्रेस के डीके शिवकुमार के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) का भी बयान आया है। बोम्मई बोले, 'त्रिशंकु विधानसभा (Hung Assembly) की कोई संभावना नहीं है। हम आराम से सरकार बनाने जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, डीके शिवकुमार एग्जिट पोल के आंकड़ों से खुश हो सकते हैं। बता दें, एग्जिट पोल में कांग्रेस को 141 सीटें मिलती दिखायी गयी है।'

बीजेपी-कांग्रेस रणनीति बनाने में जुटी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले बीजेपी और कांग्रेस रणनीति बनाने में जुटी है। एक तरफ, डीके शिवकुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की, तो वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई सहित अन्य बीजेपी नेताओं ने बेंगलुरु में पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) के आवास पर महत्वपूर्ण बैठक की।
समर्थन देने के लिए JDS की शर्त

इस बीच, जनता दल सेक्युलर के नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा, 'उनकी पार्टी ने पहले ही तय कर लिया है कि वो चुनाव के बाद किसे समर्थन देंगे। उन्होंने ये भी कहा, उनकी पार्टी किसी भी राष्ट्रीय पार्टी के साथ गठबंधन करने को तैयार है, लेकिन एक शर्त पर। शर्त ये होगी कि कुमारस्वामी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाए। उनकी पार्टी के नेताओं को मंत्री बनाया जाए।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story