×

दूर होगी गलतफहमी: राजनाथ सिंह ने दिया बयान, ‘रोटी और बेटी’ में तोड़ नहीं सकता कोई

नेपाल की संसद ने शनिवार को देश के नए राजनीतिक नक्शे को अद्यतन करने के लिए संविधान में संशोधन के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया हैं। वह सीमा पर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तीन इलाकों पर अपना दावा कर रहा है।

SK Gautam
Published on: 15 Jun 2020 10:48 AM GMT
दूर होगी गलतफहमी: राजनाथ सिंह ने दिया बयान, ‘रोटी और बेटी’ में तोड़ नहीं सकता कोई
X

नई दिल्ली: नेपाल द्वारा जारी किये गये नए राजनीतिक नक्शे को कई दिनों से बवाल चल रहा है। भारत द्वारा लिपुलेख दर्रे तक बनाई गयी सड़क के पूरी तरह भारतीय क्षेत्र में होने की बात पर जोर देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार नेपाल के साथ गलतफहमियों को बातचीत के जरिए हल करने में विश्वास रखती है।

‘रोटी और बेटी’ का संबंध है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के लिए एक डिजिटल रैली में दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को रेखांकित करते हुए कहा कि उनके बीच ‘रोटी और बेटी’ का संबंध है और दुनिया की कोई ताकत इसे तोड़ नहीं सकती। उन्होंने कहा, हमारे बीच केवल ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध नहीं हैं बल्कि आध्यात्मिक संबंध भी हैं और भारत इसे कभी भूल नहीं सकता। उन्होंने कहा, भारत और नेपाल के बीच संबंध कैसे टूट सकते हैं?

ये भी देखें: शोक में कांग्रेस: दिग्गज नेता का हुआ निधन, प्रियंका गांधी ने जताया दुख

नेपाल तीन इलाकों पर अपना दावा कर रहा

दरअसल, नेपाल की संसद ने शनिवार को देश के नए राजनीतिक नक्शे को अद्यतन करने के लिए संविधान में संशोधन के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया हैं। वह सीमा पर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तीन इलाकों पर अपना दावा कर रहा है। सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत द्वारा बनाई गई सड़क से यदि नेपाल के लोगों में कोई गलतफहमी हुई है तो उसे बातचीत के जारिए दूर किया जाएगा।

ये भी देखें: बेहद निर्दयी चीन, गधों को उतार रहा मौत के घाट, वजह जान चौंक जाएंगे

भारत के अंदर नेपाल के लिए कोई कड़वाहट हो ही नहीं सकती

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत के लोगों के मन में नेपाल के लिए कोई कड़वाहट हो ही नहीं सकती। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने, तीन तलाक को समाप्त करने जैसे वादों को पूरा किया है।उन्होंने कहा कि नेताओं के वादों और उनके कामों में जो अंतर है उसने ‘विश्वसनीयता का संकट’ पैदा कर दिया था लेकिन मोदी सरकार ने पार्टी के घोषणापत्र में कही गई बातों पर अमल करके इस पर विजय पाई है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story