×

Defence News: रक्षा को मजबूती, 7800 करोड़ की डिफेंस डील मंजूर, अत्याधुनिक हथियार मिलेंगे

Defence News: रोमियो हेलीकॉप्टर को अमेरिका से खरीदने के लिए भारत ने फरवरी 2020 में 15,157 करोड़ रुपये की डील की थी। रोमियो में अतिरिक्त हथियार से इन नौसैनिक हेलिकॉप्टरों की क्षमता काफी बढ़ जाएगी।

Neel Mani Lal
Published on: 25 Aug 2023 1:47 PM GMT
Defence News: रक्षा को मजबूती, 7800 करोड़ की डिफेंस डील मंजूर, अत्याधुनिक हथियार मिलेंगे
X
Defense Acquisition Council DAC approves purchase of large quantities of defense equipment (Photo-Social Media)

Defence News: भारत की सुरक्षा को अब और भी मजबूती मिलेगी। रक्षा मंत्रालय ने लगभग 7,800 करोड़ रुपये की कई रक्षा खरीदों को मंजूरी दे दी है जिसके तहत हथियार, हेलीकॉप्टरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से लेकर हल्की मशीन गन और पुल-बिछाने वाले टैंक तक शामिल हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 24 पनडुब्बी को निशाना बनाने वाले एमएच 60 'रोमियो' हेलीकॉप्टरों के लिए अतिरिक्त हथियारों की खरीद के लिए भी स्वीकृति दी है। रोमियो हेलीकॉप्टर को अमेरिका से खरीदने के लिए भारत ने फरवरी 2020 में 15,157 करोड़ रुपये की डील की थी। रोमियो में अतिरिक्त हथियार से इन नौसैनिक हेलिकॉप्टरों की क्षमता काफी बढ़ जाएगी। फ्रिगेट, विध्वंसक और विमान वाहक पोत से संचालित होने में सक्षम ये जुड़वां इंजन वाले रोमियो हेलीकॉप्टर एजीएम-114 हेलफायर मिसाइलों, एमके 54 टॉरपीडो और उन्नत सटीक हथियारों से लैस होंगे।

  • 2011-2018 के दौरान रूस से हासिल किए गए लगभग 130 सशस्त्र एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से हासिल किए जाने वाले नए इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट्स से लैस होंगे।
  • डीएसी ने सेना की मशीनीकृत पैदल सेना और बख्तरबंद रेजिमेंटों के लिए फील्ड बेस्ड ऑटोनॉमस सिस्टम की खरीद के लिए मंजूरी दी है। इससे मानवरहित निगरानी, गोला-बारूद, ईंधन और पुर्जों की सप्लाई और युद्ध के मैदान में हताहतों की निकासी जैसे विभिन्न अभियानों को सक्षम बनाया जा सकेगा।
  • रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 40,949 7.62x51 मिमी लाइट मशीन गन (एलएमजी) और ब्रिज-लेइंग टैंक (बीएलटी) की खरीद के प्रस्तावों को भी आगे बढ़ाया है। एलएमजी के शामिल होने से पैदल सेना बटालियनों की लड़ने की क्षमता में वृद्धि होगी, वहीं बीएलटी के शामिल होने से मशीनीकृत बलों की आवाजाही में तेजी आएगी।
  • डीएसी की अनुमोदन सूची में सेना के लिए मजबूत लैपटॉप और टैबलेट खरीदने की परियोजना भी शामिल है। सभी खरीद केवल स्वदेशी विक्रेताओं से की जाएंगी।
  • रक्षा मंत्रालय ने लगभग 19,000 करोड़ रुपये की कुल लागत पर भारतीय नौसेना के लिए पांच फ्लीट सपोर्टेड जहाजों "एफएसएस" के अधिग्रहण के लिए एचएसएल, विशाखापत्तनम के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके पहले 16 अगस्त को सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी। बेड़े के सहायक जहाजों को ईंधन, पानी, गोला बारूद और भंडार के साथ समुद्र में जहाजों को फिर से रिफील के लिए तैनात किया जाएगा, जिससे भारतीय नौसेना के बेड़े को बंदरगाह पर वापस आए बिना लंबे समय तक काम करने में मदद मिलेगी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story