×

चीन की ऐसी हरकतें: रक्षा मंत्री ने की PMO में बैठक, सेना की तैनाती का लिया फैसला

लद्दाख क्षेत्र में चीन लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है। भारत ने भी इस पर फैसला लिया है कि वह भी अपने सैनिकों की तैनाती को बढ़ाएगा। लद्दाख में बीते दिनों जो हुआ है, उसके बाद से ही सुरक्षा की दृष्टि से भारत सतर्क है और हर एक कदम पर कड़ी निगाहें बनाए हुए है।

SK Gautam
Published on: 26 May 2020 1:22 PM GMT
चीन की ऐसी हरकतें:  रक्षा मंत्री ने की  PMO में बैठक, सेना की तैनाती का लिया फैसला
X

नई दिल्ली: भारत- चीन के वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) जो कि लद्दाख के इलाके में आता है। यहां तनाव बढ़ता ही जा रहा भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने होने की खबर आ रही है। दोनों सेनाएं अपने-अपने मोर्चे पर डटी हैं। इस मुद्दे पर दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक बुलाई गई है। चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर क्या हालात हैं, इस मुद्दे पर चर्चा चल रही है। इस उच्चस्तरीय बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल हैं।

चीन लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा

बताया जा रहा है कि लद्दाख क्षेत्र में चीन लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है। भारत ने भी इस पर फैसला लिया है कि वह भी अपने सैनिकों की तैनाती को बढ़ाएगा। लद्दाख में बीते दिनों जो हुआ है, उसके बाद से ही सुरक्षा की दृष्टि से भारत सतर्क है और हर एक कदम पर कड़ी निगाहें बनाए हुए है।

रक्षा मंत्री की अगुवाई में करीब एक घंटे तक बैठक चली

गौरतलब है कि चीनी सैनिकों के साथ बीते दिनों भारतीय सैनिकों की झड़प की खबरें आयी थी, जिसके बाद दोनों देशों के बॉर्डर पर तनाव की स्थिति है। इस बीच मंगलवार को रक्षा मंत्री की अगुवाई में करीब एक घंटे तक बैठक चली, जिसमें भारत किस तरह चीन का जवाब दे रहा है इसकी जानकारी राजनाथ सिंह को दी गई।

ये भी देखें: अभी-अभी ब्रिटेन से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से जुड़ी आई ये बड़ी खबर

वेस्ट सेक्टर में लद्दाख, ईस्टर्न सेक्टर में नॉर्थ सिक्कम और उत्तराखंड के पास दोनों देश आमने-सामने हैं। हाल ही में 5,000 से अधिक चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर आ गए हैं। टकराव इस महीने के पहले हफ्ते में 5-6 मई के आसपास शुरू हुआ था और ये स्थिति सिक्किम तक बनी थी।

सेना कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन 27 से 29 मई तक

दूसरी ओर, सेना कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन 27 से 29 मई तक दिल्ली में होने जा रहा है। लद्दाख में चीन के साथ जारी तनातनी के बीच होने जा रहे इस सम्मेलन में सेना के टॉप अधिकारी हिस्सा लेंगे। बैठक का दूसरा दौर जून के अंत में आयोजित किया जाएगा।

ये भी देखें: वायरल हुए अनुपम खेर: शेयर की लॉकडाउन इफ़ेक्ट की तस्वीर, आ रहे ऐसे कमेंट

सम्मेलन को पहले अप्रैल में आयोजित किया जाना था, लेकिन COVID19 लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। सूत्रों ने बताया कि चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ऑपरेशनल मुद्दों और पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (LOC) की स्थिति पर सम्मेलन में विचार होने की संभावना है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story