Delhi Alert: हाई अलर्ट पर दिल्ली, आतंकी हमले का मिला खुफिया इनपुट

Delhi Top News: विशेष रूप से लाल किले पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं और इसकी घेराबंदी शुरू कर दी गई है। लाल किले को अभेद्य दुर्ग बनाने के लिए इसकी सुरक्षा को चाक-चौबंद किया जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Published on: 12 Aug 2023 3:33 AM GMT
Delhi Alert: हाई अलर्ट पर दिल्ली, आतंकी हमले का मिला खुफिया इनपुट
X
Delhi Alert in Independence Day 15 August 2023(फोटो: सोशल मीडिया )

Delhi Alert in Independence Day 2023: राजधानी दिल्ली में लाल किले और अन्य स्थानों पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले का खुफिया इनपुट मिलने के बाद सतर्कता काफी बढ़ा दी गई है। विशेष रूप से लाल किले पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं और इसकी घेराबंदी शुरू कर दी गई है। लाल किले को अभेद्य दुर्ग बनाने के लिए इसकी सुरक्षा को चाक-चौबंद किया जा रहा है।

इसके साथ ही राजधानी में जगह-जगह तलाशी और और जांच-पड़ताल का अभियान भी बड़े स्तर पर छेड़ दिया गया है। सुरक्षा एजेंसियां संदिग्ध लोगों की गतिविधियों पर नजर रखने की कोशिश में जुटी हुई हैं ताकि आतंकियों की किसी भी साजिश को विफल किया जा सके। अगले दो दिनों के दौरान लाल किले और राजधानी के अन्य स्थानों पर सुरक्षा घेरा और कड़ा करने की तैयारी है।

आईबी को मिला आतंकी साजिश का खुफिया इनपुट

वैसे तो राजधानी में हर स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जाते हैं मगर इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) को आतंकी साजिश का खुफिया इनपुट मिलने के बाद इस बार सुरक्षा बंदोबस्त और कड़े किए जा रहे हैं। आईबी को जानकारी मिली है कि खालिस्तानी समर्थक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर आतंकी हमले की साजिश रचने में जुटे हुए हैं। यह खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद आईबी ने राजधानी के विभिन्न इलाकों में पुलिस अफसरों और सुरक्षा एजेंसियों को सुरक्षा के बंदोबस्त और कड़े करने के निर्देश दिए हैं।

आईबी से आतंकी हमले का अलर्ट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। दिल्ली के पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के साथ आपात बैठक की है। इस बैठक के दौरान सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई और पुलिस आयुक्त ने स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी के विभिन्न इलाकों में कड़ी सुरक्षा का निर्देश दिया।

गृह मंत्रालय का विशेष सतर्कता का निर्देश

दिल्ली के पुलिस अफसरों की बैठक के दौरान हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया। आतंकी साजिश का खुफिया इनपुट मिलने के बाद गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय की ओर से भी विशेष रूप से सतर्कता बरती जा रही है। गृह मंत्रालय की ओर से सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर के सभी होटलों, साइबर कैफे, पार्किंग स्थलों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में बारीकी से जांच पड़ताल के भी निर्देश दिए गए हैं। होटल में ठहरने वाले संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। पार्किंग स्थलों में खड़ी संदिग्ध गाड़ियों पर भी नजर रखी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि देश के बाहर से आने वाली फोन कॉल पर भी नजर रखी जा रही है। विदेश से आने वाली हर संदिग्ध कॉल को इंटरसेप्ट किया जा रहा है।

लाल किले को अभेद्य दुर्ग बनाने की तैयारी

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन लाल किले पर किया जाता है। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीन से देश को संबोधित करेंगे। यही कारण है कि लाल किले को अभेद्य दुर्ग बनाने की तैयारी की जा रही है। पूरे लाल किला परिसर को एनएसजी, एसपीजी और सेना ने अभी से ही अपने कब्जे में ले लिया है। जिन रूटों से प्रधानमंत्री मोदी और अन्य विशिष्ट अतिथि लाल किला पहुंचेंगे, उन रूटों पर सीसीटीवी कैमरे का विशेष प्रबंध किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली के प्रमुख मार्गों पर पैरामिलिट्री फोर्स और दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती भी की गई है।

देश की छवि खराब करने की साजिश

स्पेशल सेल के एक अधिकारी का कहना है कि सुरक्षा एजेंसियों की ओर से आतंकी संगठनों की गतिविधियों पर लगाम लगाए जाने के बाद आईएसआई की बौखलाहट बढ़ गई है। खालिस्तानी समर्थकों की गतिविधियों पर भी लगाम लगाने में कामयाबी मिली है। इसलिए खालिस्तानी समर्थक आईएसआई के साथ मिलकर आतंकी साजिश रच रहे हैं।

सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन भी होने वाला है। इस कारण भी आतंकियों की ओर से देश की छवि खराब करने की साजिश रची जा रही है। अधिकारी ने खुफिया अलर्ट की पुष्टि करते हुए कहा कि इसी कारण सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story