×

Delhi Amrit Kalash Yatra: आज दिल्ली में निकाली जाएगी अमृत कलश यात्रा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे शुभारंभ

Delhi Amrit Kalash Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरे देश में मेरी माटी- मेरा देश अभियान बीते माह शुरू हुआ था। इस अभियान के तहत देशभर में अमृत कलश यात्रा निकाली जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Sep 2023 4:42 AM GMT
Delhi Amrit Kalash Yatra: आज दिल्ली में निकाली जाएगी अमृत कलश यात्रा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे शुभारंभ
X
Delhi Amrit Kalash Yatra inaugurate Amit Shah (photo: social media )

Delhi Amrit Kalash Yatra: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी शुक्रवार 1 सितंबर को अमृत कलश यात्रा निकाली जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोपहर दो बजे दिल्ली के रंग भवन में इस यात्रा का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरे देश में मेरी माटी- मेरा देश अभियान बीते माह शुरू हुआ था। इस अभियान के तहत देशभर में अमृत कलश यात्रा निकाली जा रही है।

दिल्ली में आज अमृत कलश यात्रा की शुरुआत

देश के अन्य राज्यों की तरह दिल्ली में यह यात्रा शुक्रवार को निकाली जा रही है। जिसका शुभारंभ स्वयं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। मेरी माटी- मेरा देश अभियान के तहत देश के गांव-गांव से कोने-कोने से 7500 कलशों में मिट्टी लेकर ये अमृत कलश यात्रा देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे लेकर भी आएगी।

7500 कलश में आई मिट्टी और पौधों को मिलाकर नेशनल वॉर मेमोरियल के नजदीक अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। ये अमृत वाटिका ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का भव्य प्रतीक बनेगी। पीएम मोदी ने बीते माह इस अभियान को लेकर कहा था कि मैंने पिछले साल लाल किले से अगले 25 सालों के अमृतकाल के लिए पंच प्राण की बात की थी।

मेरी माटी मेरा देश अभियान में हिस्सा लेकर हम इन पंच प्राणों को पूरा करने की शपथ लेंगे। पीएम ने कहा था कि आप सभी, देश की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को yuva.gov.in पर जरूर upload करें।

रविवार को ओडिशा में हुआ था अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ

बीते रविवार को केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान ने ओडिशा के ढेंकनाल में मेरी माटी मेरा देश के तहत अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ किया था। इस मौके पर उन्होंने कहा था कि ओडिशा शहीदों की भूमि है, हमने उन सभी शहीदों की याद में यह कार्यक्रम शुरू किया है। हमने इस भूमि से मिट्टी एकत्र की है और यह दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों तक पहुंचेगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story