×

दिल्ली को सौगातः केजरीवाल सरकार का बजट आज होगा पेश, जानें मिलेगा क्या खास

दिल्ली सरकार ने इस बार आजादी के 75वें साल को देखते हुए देशभक्ति बजट का नाम दिया है। इससे पहले सरकार 2015-16 स्वराज फिर 201819 में ग्रीन बजट की थीम से बजट पेश कर चुकी है।

suman
Published on: 9 March 2021 4:16 AM GMT
दिल्ली को सौगातः केजरीवाल सरकार का बजट आज होगा पेश, जानें मिलेगा क्या खास
X
द‍िल्‍ली बजट: केजरीवाल सरकार द‍िल्‍लीवालों को दे सकती है मुफ्त कोरोना वैक्सीनेशन का तोहफा

नई दिल्ली : दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार आज अपना ई-बजट पेश करने जा रही है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया विधानसभा में बजट को पेश करेंगे कोरोना संकट काल से उबर रहे। कोरोना काल में हर किसी की आय को झटका लगा है, फिर चाहे वो आम आदमी हो या फिर कोई सरकार, ऐसे में बजट की इस मुश्किल को कैसे दिल्ली सरकार पार करती है ये दे।

मुफ्त वैक्सीन का तोहफा

देश में उम्मीद जताई जा रही है कि दिल्ली सरकार यहां लोगों को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा दे सकती है इसके अलावा हर बार की तरह इस बार भी केजरीवाल सरकार शिक्षा क्षेत्र में कुछ बड़े ऐलान कर सकती है, जिसपर हर किसी की नज़रें टिकी हैं। केजरीवाल सरकार का मानना है कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था में सिकुड़न के बावजूद मुफ़्त बिजली, पानी के अलावा महिलाओं को मुफ़्त यात्रा की सुविधा दी ।केजरीवाल सरकार कोरोना काल में किए गए कामों को उपलब्धि मानती है। कोरोना काल में मरीजों को ऑक्सीमीटर मुहैया कराना, प्लाजमा बैंक स्थापित करना, झुग्गी के बदले गरीबों को पक्का मकान देने, लॉकडाउन के दौरान टैक्सी चालकों को आर्थिक सहायता और ज़रूरतमंद लोगों के लिए पके भोजन की व्यवस्था करने को केजरीवाल सरकार ने बड़ा काम माना है।

2021-22 का बजट

दिल्ली का वित्त वर्ष 2021-22 का बजट आज दिल्ली विधानसभा में पेश किया जाएगा। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया लगातार सातवीं बार दिल्ली का बजट पेश करेंगे। बताया जाता है कि मनीष सिसोदिया इस बार डिजिटल बजट पेश करेंगे। इसके साथ ही आर्थिक समीक्षा सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। बजट भाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा। केजरीवाल सरकार के इस बजट से जनता को काफी उम्मीदें हैं।

यह भी पढ़ें: जल उठा कोलकाता: 9 मौतों से मचा कोहराम, ममता-मोदी ने किया मुआवजे का एलान

डिजिटल बजट

दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया लगातार सातवीं बार दिल्ली का बजट पेश करेंगे। बताजा जा रहा है कि वित्त मंत्री इस बार डिजिटल बजट पेश करेंगे।

सर्वेक्षण में राजस्व सरप्लस

कोविड में राजस्व घटने के बाद इस बार दिल्ली का सबसे बड़ा बजट पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण में राजस्व सरप्लस के आंकड़े भी यहीं बयां कर रही है।

कोरोना टीका

केजरीवाल सरकार के बजट में दिल्लीवासियों को मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान किया जा सकता है। राज्य सरकार काफी पहले से इसकी तैयारी कर रही है।

Arvind Kejriwal

प्रचार प्रसार

दिल्ली सरकार शिक्षा स्वास्थ्य के साथ पर्यावरण, महिला सुरक्षा और योगा के प्रचार प्रसार को लेकर बड़ी घोषणाएं कर सकती है।दिल्ली सरकार ने इस बार आजादी के 75वें साल को देखते हुए देशभक्ति बजट का नाम दिया है। इससे पहले सरकार 2015-16 स्वराज फिर 201819 में ग्रीन बजट की थीम से बजट पेश कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: चलती कार में गैंगरेपः 12 लोगों ने की महिला से हैवानियत, बनाते रहे दुष्कर्म का वीडियो

सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा भी बजट

दिल्ली सरकार इस बजट में आजादी के 75वें साल में 75 सप्ताह तक देशभक्ति कार्यक्रम की घोषणा बजट में हो सकती है। इसके अलावा स्कूली शिक्षा को बढ़ाने के लिए सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा भी बजट में होगी।

प्रदूषण रोकथाम

वाहनों में प्रदूषण से निपटने के लिए 'रेड लाइन ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत की गई। प्रदूषण रोकथाम के लिए EPCA की सिफारिशों को 15 अक्टूबर से लागू किया गया। दिल्ली में 26 जगहों पर रियल टाइम प्रदूषण पर नज़र रखी जा रही है।

suman

suman

Next Story