×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Delhi: CM केजरीवाल आवास के रिनोवेशन मामले में LG ने दिए जांच के आदेश, 15 दिन में मांगी रिपोर्ट...कहा- फाइल सुरक्षित करें

Kejriwal Residence Renovation: दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास के रिनोवेशन पर करोड़ों खर्च के दावों के बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। एलजी ऑफिस ने 15 दिनों में रिपोर्ट तलब की है।

Aman Kumar Singh
Published on: 29 April 2023 4:11 PM GMT (Updated on: 29 April 2023 4:25 PM GMT)
Delhi: CM केजरीवाल आवास के रिनोवेशन मामले में LG ने दिए जांच के आदेश, 15 दिन में मांगी रिपोर्ट...कहा- फाइल सुरक्षित करें
X
उपराज्यपाल वीके सक्सेना और केजरीवाल (Social Media)

Kejriwal Residence Renovation: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के आवास '6 फ्लैग स्टाफ रोड' के रिनोवेशन का मामला अब तूल पकड़ चुका है। बीते कई दिनों से यह मुद्दा मीडिया में छाया है। इस पर सियासत भी तेज हो गई है। अब दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना (LG VK Saxena) ने संज्ञान लिया है। एलजी ऑफिस के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री आवास के रिनोवेशन से जुड़े सभी कागजात और फाइलों को सुरक्षित कर 15 दिन में रिपोर्ट तलब की है।

आपको बता दें, इन फाइलों के आधार पर ही मुख्य सचिव पीडब्ल्यूडी विभाग (PWD Department) में अधिकारियों-मंत्रियों की भूमिका की जांच होगी। मामले में इस बात की भी जांच होगी कि, क्या रिनोवेशन की परमिशन देने के लिए किसी वित्तीय नियम में बदलाव किया गया है? अगर, हां तो इसके लिए जिम्मेदार कौन है? उल्लेखनीय है कि, दिल्ली सरकार पहले से ही कई विवादों में घिरी है। आबकारी नीति मामले समेत कुछ अन्य मामलों से जुड़ी फाइलें गायब हो गई थीं। सबूतों को कथित तौर पर मिटाने के भी आरोप लगे हैं।



'शीश महल' पर 45 करोड़ खर्च के आरोप

दिल्ली के सीएम आवास रिनोवेशन को मीडिया में 'ऑपरेशन शीश महल' नाम से भी लिखा जा रहा है। सीएम आवास की साज-सज्जा पर 45 करोड़ रुपए खर्च करने के आरोप हैं। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने भी आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा था कि, 'कोविड के दौर में 1 सितम्बर 2020 से लेकर 30 दिसम्बर 2021 तक के 16 महीने का समय ऐसा था, जब बड़े से बड़ा उघोग मंदी की मार झेल रहा था। दिल्ली सरकार का राजस्व आधे से भी कम रह गया था। उस दौरान केजरीवाल सरकार ने विकास कार्य ही नहीं बल्कि कई राहत कार्य तक इसलिए रोक दिए क्योंकि धन का अभाव था। कोरोना महामारी जब पीक पर थी। उस 16 माह के दौर में सीएम केजरीवाल ने अपने घर और दफ्तर पर करीब 45 करोड़ रुपए खर्च करना उनकी संवेदनहीनता का बड़ा प्रमाण है।

2.58 करोड़ रुपए सिर्फ बिजली फिटिंग पर खर्च

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, सीएम के बंगले में कलात्मक सजावटी (Artistic Ornamental) कामों के साथ ही अन्य सौंदर्यीकरण पर करीब 11 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च हुए हैं। उन्होंने कहा, आज 11 करोड़ रुपए में तो दिल्ली में एक बहुत भव्य बंगला बन जाता है। उन्होंने कहा, दिल्ली के लोग स्तब्ध हैं। बंगले में 2.58 करोड़ रुपए सिर्फ बिजली फिटिंग पर खर्च हुई है। 1.10 करोड़ रुपए में रसोईघर बना है। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, इतने में दिल्ली के पॉश एरिया में एक आलीशान फ्लैट या मकान बन जाता है। आखिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर में ऐसा क्या बना है, जो इतने रुपए लगे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story