×

Delhi G20 Summit 2023: प्रेसिडेंट बिडेन उत्साहित, लेकिन जिनपिंग के न आने से निराश

Delhi G20 Summit 2023: व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि बिडेन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर को भारत की यात्रा करेंगे और 8 सितंबर को ऐतिहासिक बैठक के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 5 Sep 2023 4:54 AM GMT
Delhi G20 Summit 2023: प्रेसिडेंट बिडेन उत्साहित, लेकिन जिनपिंग के न आने से निराश
X
Delhi G20 Summit 2023 (photo: social media )

Delhi G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि वह इस सप्ताह अपनी भारत यात्रा के लिए उत्सुक हैं लेकिन उन्हें निराशा है कि उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे।

व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि बिडेन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर को भारत की यात्रा करेंगे और 8 सितंबर को ऐतिहासिक बैठक के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। जी 20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में, भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में प्रभावशाली समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

वाशिंगटन में पत्रकारों ने रविवार को बिडेन से पूछा कि क्या वह भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने जवाब दिया - "हाँ, मैं हूँ।" लेकिन उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर निराशा व्यक्त की। बिडेन ने एक सवाल के जवाब में कहा, ''मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलूंगा।''

दो दर्जन से अधिक विश्व नेताओं के साथ बिडेन नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं, जिसकी मेजबानी प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा जी20 नेताओं में से हैं जिन्होंने पहले ही शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है।

अगला अध्यक्ष ब्राज़ील

पीएम मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे।ब्राज़ील 1 दिसंबर को औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। जी20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story