×

कोरोना संकट: दिल्ली सरकार का नया प्लान, इस जोन में अब होगा ऐसा

दिल्ली सरकार ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों का एक अलग डाटाबेस तैयार किया जायेगा। और वरिष्ठ लोगों के स्वास्थ्य की निगरानी पर नियमित रूप से ध्यान दिया जायेगा

Aradhya Tripathi
Published on: 1 May 2020 5:39 AM GMT
कोरोना संकट: दिल्ली सरकार का नया प्लान, इस जोन में अब होगा ऐसा
X

नई दिल्ली: पूरा देश पिछले कुछ समय से लगातार कोरोना वायरस से जूझ रहा है। आए दिन देश में कोरोना वायरस के संक्रमितो कली संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत अब कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी लोगों की आने वाले 14 दिनों में तीन बार स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया आने वाले दिनों में दिल्ली में लॉकडाउन का और सख्ती से पालन किया जाएगा।

सरकार ने बनाया नया प्लान

दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया कि वरिष्ठ नागरिकों का एक अलग डाटाबेस तैयार किया जायेगा। साथ ही इन वरिष्ठ लोगों के स्वास्थ्य की निगरानी पर नियमित रूप से ध्यान दिया जायेगा। सरकार ने बताया कि लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए आयुष मंत्रालय की ओर से जारी की गाइडलाइन का भी प्रचार किया जायेगा। लोगों को आरोग्य सेतु ऐप के बारे में जानकारी देकर इस्तेमाल किए जाने एको प्रेरित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- कश्मीर पर ब्रिटेन में भारत की बड़ी जीत, नापाक पाकिस्तान को तगड़ा झटका

सरकार ने सख्ती से निय्मोप्न के पालन की बात करते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। सरकार ने स्पष्ट किया कि वो ख्गुद ऐसे इलाकों मदें आवशयक वस्तुओं की पूर्ति कराएगी। सरकार द्वारा ये भी स्पष्ट किया गया कि दस हजार से ज्यादा संख्या वाले कंटेनमेंट जोन के लिए अलग से माइक्रो लेवल प्लान बनाया जाएगा और इसमें सरकार के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर और सेफ्टी प्रोटोकॉल फॉलो करवाए जाएंगे।

दिल्ली में जारी कोरोंना का कहर

गौरतलब है कि दिल्ली में कल कोरोना वायरस के 76 नए मामले सामने आये हैं। वहीं 3 मौतों की बात भी कल ही सामने आई है।राजधानी दिल्ली में कोरना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। राजधानी में अब तक 3515 मामले कोरोना के सामने आया चुके हैं। वहीं इस खतरनाक वायरस से अब तक राजधानी में 59 लोगों की जान भी जा चुकी है।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से नाबालिग बच्ची ने तोड़ा दम, यूपी में मचा हाहाकार

फिल्घाल अभी दिल्ली में सक्रिय केस कुल 2362 हैं। वहीं अब तक 1094 लोग इस वायरस से जंग जीएत कर अपने घर भी वापस जका चुके हैं। वहीं अगर देश की बात करें तो भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 33 हजार के पार पहुंच चुकी है। वहीं इस वायरस से अब तक 1000 से ज्यादा मौतें देश में हो चुकी हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story