×

Delhi School Rules: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगाई रोक

Delhi School Rules: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए में स्कूलो में छात्रों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है।

Jugul Kishor
Published on: 11 Aug 2023 2:42 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2023 2:58 AM GMT)
Delhi School Rules: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगाई रोक
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Delhi School Rules: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए में स्कूलो में छात्रों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। शिक्षा निदेशालय ने इस बारे में एडवाइजरी भी कर दी है। जिसमें कहा गया है कि दिल्ली के केवल सरकारी ही नहीं, बल्कि निजी स्कूलों में भी छात्रों के द्वारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई जाए। इसके अलावा अध्यापकों को भी निर्देश दिया गया है कि क्लासरूम, प्लेग्राउंड समेत शैक्षणिक गतिविधियों के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें।

शिक्षा निदेशालय के शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि बच्चों के माता पिता सुनिश्चित करें कि उनके बच्चे स्कूलों में मोबाइल फोन लेकर ना आएं, अगर बच्चे स्कूल में मोबाइल फोन लेकर आते हैं तो स्कूल प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि उनका मोबाइल जब्त करके किसी लॉकर में रखा जाए। साथ ही मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए सिस्टम बनाया जाए। इसके अलावा कहा गया है कि यह नियम केवल छात्रों पर ही नहीं बल्कि अध्यापकों पर भी लागू होते हैं।

एडवाइजरी में अध्यापकों के लिए कहा गया कि शिक्षक और स्‍टाफ क्‍लास रूम, प्‍लेग्राउंड, प्रयोगशाला और लाइब्रेरी में मोबाइल फोन के इस्‍तेमाल से बचें। इसके अलवावा छात्रों से जब्‍त किया गया मोबाइल फोन छुट्टी होने के बाद हिदायत देकर उन्‍हें लौटा दिया जाना चाहिए। कहा गया कि स्कूल प्रशासन को हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराना होगा, ताकि बच्चे और उनके माता पिता इमरजेंसी में कॉल कर सके हैं।

दिल्ली सरकार ने इसलिए लिया ये फैसला?

बता दें कि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में एक निजी स्कूल में मोबाइल मिलने के बाद छात्रा द्वारा आत्महत्या करने का मामला पूरे देश में गर्माया हुआ है। इस पूरे मामले में पुलिस ने स्कूल की प्रधानाचार्या और शिक्षक को गिरफ्तार भी किया था। लेकिन, उन्हे जमानत पर रिहा कर दिया गया है। इसी के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूलों में मोबाइल के इस्तेमाल पर बैन लगाते हुए नोटिस जारी किया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story