×

गुरुनानक के 550वेें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सरकार ने दिल्ली वासियों को दो दिन यानि 11 नवंबर और 12 नवंबर को ऑड-ईवन नियमों में छूट देने की घोषणा की है।

Shreya
Published on: 11 Nov 2019 4:04 AM GMT
गुरुनानक के 550वेें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा
X
गुरुनानक के 550वेें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सरकार ने दिल्ली वासियों को दो दिन यानि 11 नवंबर और 12 नवंबर को ऑड-ईवन नियमों में छूट देने की घोषणा की है। इन दो दिन दिल्ली में त्योहार जैसा माहौल रहेगा। इस पर दिल्ली सरकार ने लोगों को 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन के नियमों से छूट देने का फैसला लिया है।

सिख समुदाय ने की थी मांग

दरअसल, दिल्ली के सिख समुदाय ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार से गुरुपर्व और नगर कीर्तन के मौके पर लोगों को 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन के नियमों में छूट देने की मांग की थी। दिल्ली सरकार ने इस पर गंभीरता से विचार करने के बाद इस फैसले की घोषणा की थी।



यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सियासी हलचल तेज, शिवसेना ने मानी पवार की शर्त

सरकार ने मांग को किया पूरा

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली में बड़े आयोजन होने वाले हैं। दिल्ली-एनसीआर में रह रहे सिख समुदाय के लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसको देखते हुए तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह के नेतृत्व में सिख प्रतिनिधिमंडल ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से मिलकर ये मांग रखी थी। इस मांग पर गंभीरता से विचार करने के बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन नियम से दो दिन की छूट दी है।

गुरु नानक देव का 550वें प्रकाश पर्व पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है। दिल्ली में रह रहे सिख समुदाय के लोगों लिए भी ये मौका ऐतिहासिक और अहम है। 11 नवंबर यानि आज दिल्ली में भव्य नगर कीर्तन की तैयारियां चल रही हैं, जिसमें लाखों श्रद्धालु हिस्सा ले सकते हैं। इस मौके पर लाखों लोग 11 और 12 नवंबर को शहर के अलग-अलग गुरुद्वारों में भी जाएंगे।

यह भी पढ़ें: भगदड़ से मचा कोहराम! 3 लोगों की मौत, 37 घायल

इसलिए लागू किया गया नियम

गौरतलब, दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 4 नवंबर से ऑड-ईवन नियम लागू किया गया है, जो 15 नवंबर तक जारी रहेगा। वहीं रविवार को इस नियम से लोगों को छूट दी जाती है। नियम का उल्लंघन करने पर 4 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है। बता दें कि, बीते दिनों दिल्ली में वायु प्रदूषण उच्च स्तर पर था। जिसको लेकर दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन नियम लागू किया था।

दिल्ली सरकार का दावा है कि, दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने के बाद प्रदूषण कम हुआ है। क्योंकि लाखों कारें 15 लाख कारें दिल्ली की सड़कों पर नहीं उतर रही हैं। इस योजना में कोई रुकावट न हो इसलिए 5 हजार वालंटियर और 400 टीमें लगाई गई हैं। डीटीसी और क्लस्टर की 5,600 बसें सड़कों पर हैं। इसके अलावा 650 अतिरिक्त बसें भी चलाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: 11NOV: कैसा रहेगा सोमवार शुभ या देगा अशुभ परिणाम, जानिए पंचांग व राशिफल

Shreya

Shreya

Next Story