×

दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, फ्री में मिलेंगे इतने जीबी डाटा

विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना फ्री वाईफाई का ऐलान कर दिया है। पहले चरण में दिल्ली के सभी बस स्टैंड पर 3000 वाईफाई के हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Dec 2019 7:59 AM GMT
दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, फ्री में मिलेंगे इतने जीबी डाटा
X

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना फ्री वाईफाई का ऐलान कर दिया है। पहले चरण में दिल्ली के सभी बस स्टैंड पर 3000 वाईफाई के हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। दिल्ली में सरकार की तरफ से कुल 11000 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

प्रत्येक उपभोक्ता को हर महीने 15 जीबी फ्री डाटा मिलेगा। इसकी शुरुआत 16 दिसंबर से की जा सकती है। फ्री वाईफाई को लेकर कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है और टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई।

यह भी पढ़ें...नागरिकता बिल पर सरकार-विपक्ष में जंग की तैयारी, जानिए इसके बारे में पूरी डीटेल्स

केजरीवाल कैबिनेट ने 8 अगस्त को 4000 बस स्टॉप और हर विधानसभा में 100 हॉटस्पॉट लगाने के फैसले को मंजूरी दी थी। हॉटस्पॉट के 50 मीटर के रेंज में जितने लोग होंगे वे वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सरकार करीब एक साल 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

बता दें कि 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था। अब विधानसभा चुनाव के पहले वादा पूरा कर वोटरो को लूभाने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ें...ITBP के जवानों में खूनी संघर्ष, अंधाधुंध फायरिंग में 6 की मौत

जानिए कैसे काम करेगा हॉटस्पॉट

दिल्ली की केजरीवाल सरकार विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से हॉटस्पॉट लगाएगी। पहले 100 हॉटस्पॉट 16 दिसंबर को लगाए जाएंगे। पहले हफ्ते में 100, उसके बाद हर हफ्ते 500 हॉटस्पॉट सरकार लगाएगी। हर आधे किलोमीटर पर हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

वाईफाई की स्पीड अधिकतम 200 से न्यूनतम 100 एमबीपीएस दी जाएगी। एक हॉटस्पॉट पर 100 लोग इंटरनेट चला सकते हैं। इसके लिए एक एप जारी किया जाएगा। केवाईसी देकर फोन पर ओटीपी से वाईफाई से कनेक्ट किया जा सकेगा लोग जिस हॉटस्पॉट के नजदीक जाएंगे, वहां ऑटोमेटिक कनेक्शन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...महाभियोग जांच में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोषी, लगा है ये बड़ा आरोप

केजरीवाल ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा कि वाई-फाई फ्री करने से हमारा आखिरी वादा भी पूरा हो जा जाएगा। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के मुफ्त होने से छात्रों समेत सभी को फायदा होगा।

केजरीवाल ने बताया कि हॉट स्पॉट रेंट मॉडल पर लगेंगे। सरकार कंपनी को प्रति हॉट स्पॉट महीने के हिसाब से खर्चा देगी। केजरीवाल के मुताबिक 16 तारीख को 100 हॉट स्पॉट लगेंगे। फिर 23 को 600 और 30 तारीख तक 1100 हो जाएंगे। इस तरह छह महीने में 11000 हॉट स्पॉट लग जाएंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story