×

राहत की खबर: दिल्ली आईआईटी ने खोज निकाली कोरोना की सबसे सस्ती टेस्ट किट

दिल्‍ली आइआइटी को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। आइआइटी दिल्ली के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए परीक्षण किट विकसित की है।

Ashiki
Published on: 23 March 2020 12:21 PM GMT
राहत की खबर: दिल्ली आईआईटी ने खोज निकाली कोरोना की सबसे सस्ती टेस्ट किट
X

नई दिल्ली: कोरोना का जहर दुनिया भर में फैलता ही जा रहा है। भारत में इसके संक्रमण को रोकने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कई तरह की कार्रवाई कर रही हैं ताकि ये महामारी और न फैले।

ये भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम: Jio लाया दमदार प्लान, तेज स्पीड के साथ मिलेगा 2GB डेटा

दिल्‍ली आइआइटी के हाथ लगी बड़ी सफलता-

इसी बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के शोधकर्ताओं ने कोविड-19 का पता लगाने के लिए परीक्षण किट विकसित की है। इससे कोरोना वायरस की जांच में आने वाला खर्च बहुत कम हो सकता है। इस महामारी के खिलाफ जंग में दिल्‍ली आइआइटी को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। आइआइटी दिल्ली के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए परीक्षण किट विकसित की है।

ये भी पढ़ें: कोरोना: चीन ने कैसे किया कंट्रोल, जानिए शंघाई में रहने वाले इस युवक की जुबानी

फिलहाल निजी लैब में कोरोना वायरस टेस्ट की कीमत करीब। 4500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा तय की गई है। लेकिन आईआईटी दिल्ली के बनाए गए नए टेस्ट किट बेहद कम दम में मिल सकते हैं। टेस्ट किट तैयार करने वाली टीम के मुताबिक, मौजूदा किट इसलिए महंगी है क्योंकि उसमें जिस प्रक्रिया और संसाधन का इस्तेमाल किया जाता है उसे तकनीकी भाषा में 'प्रोब' कहते है। आईआईटी दिल्ली की टीम ऐसी किट बना रही है जिसमें प्रोब का इस्तेमाल बेहद कम है, जिससे इसकी कीमत घटाई जा सके। किट का सफल परीक्षण किया जा चुका है, लेकिन बड़े स्तर पर इसका प्रयोग होना बाकी है।

ये भी पढ़ें: कोरोना: चीन ने कैसे किया कंट्रोल, जानिए शंघाई में रहने वाले इस युवक की जुबानी

Ashiki

Ashiki

Next Story