×

इजरायली दूतावास के पास विस्फोट में मिले अहम सुराग, जांच एजेंसियों के उड़े होश

फॉरेंसिक जांच में हैरान करने वाली बात सामने आई है। इस विस्फोट में PETN का इस्तेमाल किया गया है। दुनिया भर के मिलिट्री को ही इसके इस्तेमाल की इजाजत है। यह बाज़ार में उपलब्ध नहीं है।

Dharmendra kumar
Published on: 31 Jan 2021 4:09 AM GMT
इजरायली दूतावास के पास विस्फोट में मिले अहम सुराग, जांच एजेंसियों के उड़े होश
X
फॉरेंसिक जांच में हैरान करने वाली बात सामने आई है। इस विस्फोट में PETN का इस्तेमाल किया गया है। दुनिया भर के मिलिट्री को ही इसके इस्तेमाल की इजाजत है।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को इजरायली दूतावास के पास विस्फोट हुआ था। इस धमाक की दिल्ली पुलिस जांच करने में जुची है। अब तक की जांच में कई हैरान कर देने वाली जानकारी सामने आई है। इस विस्फोट में मिलिट्री ग्रेड विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया हैं।

इस विस्फोटक के इस्तेमाल की अनुमति दुनिया भर के सिर्फ सेनाओं को है। जांच एजेंसियों को अभी जो सुराग मिले हैं वो इस बात की तरफ इशारा कर रहे हैं कि ये हमला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करने की साजिश थी। दअरसल इसको एक डराने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। भारत में इजरायल के राजदूत रॉन माल्का ने कहा कि दोनों देशों की जांच एजेंसियां फिलहाल पूरे मामले की मिल कर जांच कर रही हैं।

फॉरेंसिक जांच में हैरान करने वाली बात सामने आई है। इस विस्फोट में PETN का इस्तेमाल किया गया है। दुनिया भर के मिलिट्री को ही इसके इस्तेमाल की इजाजत है। यह बाज़ार में उपलब्ध नहीं है। जानकारों का कहना है कि दुनिया का खतरनाक आतंकी संगठन अल-कायदा बम बनाने के लिए इसी PETN का इस्तेमाल करता था।

ये भी पढ़ें...देश में फिर भूकंप के झटके: महाराष्ट्र में थर्राई धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता इतनी..

Blast in Delhi

जांच में एक 'हाई-वॉट' बैट्री भी पाई गई है। 9 वोल्ट की इस बैट्री का इस्तेमाल आमतौर पर रेडियो ट्रांजिस्टर के लिए होता है जिससे ब्लास्ट की जगह से संदेश भेजे जा सकें। मीडियो रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट या अलकायदा का भी हाथ हो सकता है। हालांकि जांच एजेंसिया और दिल्ली पुलिस हर एंगल से इस धमाके की जांच कर रही हैं।

ये भी पढ़ें...साल का पहला मन की बात: PM मोदी करेंगे संवाद, किसान आंदोलन के बीच बेहद ख़ास

जांच में कई खुलासे

बताया जाता है कि बैट्री का ऐसे इस्तेमाल इससे पहले इंडियन मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठन कर रहे थे। लेकिन इंडियन मुजाहिदीन अधिकतर बमों में विस्फोटक के रूप में आसानी से उपलब्ध अमोनियम नाइट्रेट का प्रयोग करता था।

ये भी पढ़ें...परमवीर चक्र विजेता मेजर सोमनाथ शर्माः एक हाथ से लड़ी जंग, बचाया कश्मीर

इजरायल दूतावास के पास जहां ब्लास्ट हुआ वहां गड्ढा हो गया है। इस जगह से बॉल बेयरिंग और तारें मिली हैं। फॉरेंसिक टीम ने अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल के निशान भी पाए हैं। इसके अलावा एक पिंक कलर का दुपट्टा भी मिला है, जो कि आधा जला हुआ है। पुलिस ब्लास्ट के पिंक दुपट्टे का कनेक्शन की जांच कर रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story