×

देश में फिर भूकंप के झटके: महाराष्ट्र में थर्राई धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता इतनी..

देश में आपदाओं के बीच भूकंप के झटकों को भी लगभग लगातार महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में हिंगोली में भूकंप आया। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई।

Shivani Awasthi
Published on: 31 Jan 2021 3:57 AM GMT
देश में फिर भूकंप के झटके: महाराष्ट्र में थर्राई धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता इतनी..
X
एक बार फिर से भूकंप के झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया। मणिपुर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से धरती थर्रा उठी है। मणिपुर के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।

मुंबई: महाराष्ट्र में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। यहां हिंगोली में बीती भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई। झटकों से लोगों में खौफ आ गया। कई लोग तो नींद में थे, जब उन्हें झटके महसूस हुए तो वह घर से बाहर निकल आये।गनीमत रही कि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

हिंगोली में 3.2 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, देश में आपदाओं के बीच भूकंप के झटकों को भी लगभग लगातार महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में हिंगोली में भूकंप आया। . नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई. भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

ये भी पढ़ें- बिहार में बस हादसा: ट्रक से हुई जोरदार भिड़ंत, 20 यात्री घायल

इसके पहले 28 जनवरी को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालंकि भूकंप के हल्‍के झटके होने के कारण नुकसान नहीं होने की खबर है लेकिन जिन्होंने इसे महसूस किया वे डर गए। जानकारी के मुताबिक, रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रही। भूकंप का केंद्र नई दिल्‍ली से 8 किलोमीटर उत्‍तर-पश्चिम में था।

लगातार आ रहे भूकंप

आपको बता दें कि देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले काफी समय से भूकंप रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः दीप सिद्धू ने कहा- परिवार को न करें परेशान, किया ये बड़ा ऐलान

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story