×

दिल्ली में मचा हड़कंप: सील कर दी गई पूरी बिल्डिंग, 41 लोग कोरोना पॉजिटिव

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं, जिससे सरकार की चिंता बढ़ी हुई है।

Shreya
Published on: 2 May 2020 10:41 AM GMT
दिल्ली में मचा हड़कंप: सील कर दी गई पूरी बिल्डिंग, 41 लोग कोरोना पॉजिटिव
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं, जिससे सरकार की चिंता बढ़ी हुई है। इस बीच शनिवार को दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के कापसहेड़ा के कंटेनमेंट जोन से खबर आ रही है कि वहां पर सील किए गए एक बिल्डिंग के 41 निवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कापसहेड़ा के ठेके वाली गली में इस मकान को 19 अप्रैल को ही सील किया गया था। नए मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार की चिंता और बढ़ गई है।

19 अप्रैल को मकान को किया गया था सील

इस बाबत दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के डीएम ने जानकारी दी कि कापसहेड़ा इलाके में डीसी दफ्तर के सामने वाली ठेके वाली गली की एक बिल्डिंग के 41 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। बता दें कि इस मकान के 18 अप्रैल को एक शख्स के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद 19 अप्रैल को इस मकान को सील कर दिया गया था। यह इलाका कंटेनमेंट जोन में आता है।

यह भी पढ़ें: ऐसा अंतिम संस्कार न देख होगा किसी ने, भारत में परिवार ने ऐसे दी अंतिम विदाई

क्यों एक ही कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सील की गई बिल्डिंग?

दिल्ली सरकार के नियम के मुताबिक किसी जगह से तीन या उससे अधिक कोरोना मरीज मिलने पर उस इलाके या बिल्डिंग को सील कर उसके आसपास के इलाके को कंटेनमेंट जोन में डाल दिया जाएगा। लेकिन यहां पर एक शख्स मिलने के बाद इस बिल्डिंग को इसलिए सील किया गया क्योंकि यहां पर भारी संख्या में लोग रहते हैं। इसलिए कोरोना पॉजिटिव मिलने के एक दिन बाद ही इस बिल्डिंग को सील कर इस इलाको को कंटेनमेंट जोन करार दे दिया था।

20 और 21 अप्रैल को टेस्ट के लिए भेजे गए थे सैंपल

इसके बाद 20 अप्रैल को सील की गई इस बिल्डिंग के निवासियों के अलावा दूध वाले, सब्जी वाले और आसपास के 95 लोगों के सैंपल लिए गए थे। उसके बाद 21 अप्रैल को 80 लोगों के सैंपल लिए गए थे। इन सभी सैंपल्स को कोरोना टेस्ट के लिए नोएडा की NIB लैब में भेजा गया था। इनमें से 67 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट आ चुकी है, जिनमें से 41 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ये सभी एक ही बिल्डिंग में रहते हैं। बाकी लोगों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन 3.0: मुख्यमंत्री गहलोत ने राजस्थान में की ये तैयारी, केंद्र को दी ये सलाह

क्यों और बदतर होती जा रही स्थिति?

दिल्ली में तेजी से मामले बढ़ने की एक वजह ये भी है कि यहां पर टेस्ट की रिपोर्ट कई दिनों बाद आ रही है। जिससे ये पता लगाने में देर हो रही है कि कौन कोरोना पॉजिटिव है और कौन नहीं। इस केस में भी देरी को देखी जा सकती है। जहां 20 और 21 अप्रैल को नोएडा की एनआईबी लैब में सैंपल भेज दिए गए थे लेकिन अब तक करीब 200 सैंपलों में से सिर्फ 67 की रिपोर्ट ही आई है, वो भी करीब 10 दिन बाद। ऐसे में जब तक बाकी रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक प्रशासन को कार्रवाई करने में देर हो सकती है और शहर की स्थिति गंभीर हो सकती है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए मसीहा बने सीएम योगी, किया ये बड़ा काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story