×

दिल्ली बनेगा सिंगापुर: आपकी इनकम में होगी बढ़ोत्तरी, ऐसा है केजरीवाल का बजट

केजरीवाल सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश कर दिया है। ऐसे में साल 2047 तक दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों के प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के लोगों के बराबर करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

Vidushi Mishra
Published on: 9 March 2021 10:21 AM GMT
दिल्ली बनेगा सिंगापुर: आपकी इनकम में होगी बढ़ोत्तरी, ऐसा है केजरीवाल का बजट
X
केजरीवाल सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश कर दिया है। ऐसे में साल 2047 तक दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों के प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के लोगों के बराबर करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश कर दिया है। ऐसे में साल 2047 तक दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों के प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के लोगों के बराबर करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि साल 2047 तक दिल्ली की आबादी 3 करोड़ हो जाएगी। दिल्ली का बकाया ऋण घटकर स्टेट जीडीपी के 3.74% तक रह गया। वहीं दिल्ली सरकार का बजट सरप्लस होता है और इसे सीएजी ने भी स्वीकार किया है।

ये भी पढ़ें...एटा दर्दनाक हादसा: बारात के लिए सजने आई कार पलटी, 3 की दर्दनाक मौत

आजादी के 75 साल का जश्न

केजरीवाल सरकार ने लगभग 69 हजार करोड़ रुपये के बजट में से दिल्ली सरकार ने शिक्षा पर 16,377 करोड़ रुपये, हेल्थकेयर पर 9,934 करोड़ रुपये, इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 9,394 करोड़ रुपये, झुग्गीवासियों के आवास पर 5,328 करोड़ रुपये, अनाध‍िकृत कॉलोनियों के लिए 1,550 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

बता दें, साल 2047 में देश की आजादी को 100 साल हो जाएंगे। जिसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने कई अहम ऐलान किए हैं। इस बार बजट की थीम देशभक्ति रखी गई है, जिसके तहत आजादी के 75 साल का जश्न मनाया जाएगा।

ऐसे में मनीष सिसोदिया ने कहा, 'साल 2047 में हम दिल्ली को कहां देखना चाहते हैं इसकी आधारशिला रखना चाहता हूं। हम केजरीवाल मॉडल के गवर्नेंस को पेश कर रहे हैं। साल 2047 में दिल्ली शिक्षित और समर्थ बनेगी।'

आगे उन्होंने कहा कि आजादी के पहले दिल्ली 4 लाख की आबादी थी, इसमें 1947 के बाद बढ़त देखने मिली। साल 2047 तक दिल्ली की आबादी 3 करोड़ से अधिक होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 2047 तक केजरीवाल सरकार दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे व्यक्ति की प्रति व्यक्ति की आय के बराबर करने का लक्ष्य है।

kejriwal फोटो-सोशल मीडिया

इसके साथ ही सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फ्री उपलब्ध कराएगी और इसके लिए 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित है।

ये भी पढ़ें...उत्तराखंड राजनीति LIVE: त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार पर संकट, 4 बजे मिलेंगे राज्यपाल से

हर नागरिक को हेल्थ कार्ड

स्वास्थ्य के बारे में स‍िसोदिया ने बताया कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा। इसमें मरीज के बारे में पूरा डेटा ऑनलाइन रहेगा जिससे उसे डॉक्टर्स की पर्ची, रिपोर्ट आदि को लेकर घूमने की जरूरत नहीं होगी। हेल्थ के लिए बजट 9934 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है।

आगे उन्होंने बताया कि अगले साल से दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे। इसका फायदा मध्यम और निम्न आय वर्ग वाले परिवारों की महिलाओं को मिलेगा जो स्त्री रोगों के लिए निस्संकोच इलाज करा सकेंगी।

वित्त मंत्री सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली में एक सैनिक स्कूल खुलेगा और दिल्ली आर्म्ड फोर्सेज प्रीपरेटरी एकेडमी तैयार की जाएगी जिसमें बच्चे सैन्य बलों की सेवा में जाने के लिए तैयारी कर सकेंगे।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी, जहां देश और दुनिया के लिए बेहतरीन शिक्षक तैयार किए जाएंगे। सरकार नया एजुकेशन बोर्ड बनाएगी, 100 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोलने के साथ दुनिया का पहला 'वर्चुअल दिल्ली मॉडल' स्कूल स्थापित करेगी।

वहीं दिल्ली सरकार ने आजादी की सौवीं वर्षगांठ पर साल 2048 के 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया है। कम से कम 10 खेल क्षेत्रों में अंतराष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें...पटियाला हाउस कोर्ट ने 15 मार्च तक निकिता जैकब और शांतनु मुलुक की गिरफ्तारी पर रोक लगाई

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story