कोरोना पर बड़ा एलान, संक्रमितों को अब नहीं किया जाएगा होम क्वारनटीन

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार तेज होने के बाद होम क्वारंटाइन की व्यवस्था बंद कर दी गयी है। वहीं कोरोना मरीजों के लिए क्वारंटाइन प्रोटोकॉल को बदल दिया है। नई व्यवस्था के तहत पॉजिटिव मरीजों को संस्थागत क्वारनटीन किया जाएगा।

नई दिल्ली: भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच अब नया एलान हुए हैं। दरअसल दिल्ली में कोरोना की रफ्तार तेज होने के बाद होम क्वारंटाइन की व्यवस्था बंद कर दी गयी है। वहीं कोरोना मरीजों के लिए क्वारंटाइन प्रोटोकॉल को बदल दिया है। नई व्यवस्था के तहत पॉजिटिव मरीजों को संस्थागत क्वारनटीन किया जाएगा।

सरकार ने बदला क्वारंटाइन प्रोटोकॉल

राजधानी दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैराज ने क्वारंटाइन प्रोटोकॉल में बदलाव का एलान किया है। उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के होम क्वारनटीन पर रोक लगाते हुए संस्थागत क्वारनटीन करने को मंजूरी दे दी है। वहीं अब कोरोना संक्रमित मरीजों को पहले पांच दिन अनिवार्य तौर पर संस्थागत क्वारनटीन किया जाएगा।

ये है दिल्ली में मौजूदा नियम

दिल्‍ली में फ़िलहाल जो व्यवस्था है, उसमें कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति में लक्षण न होने या कम होने पर भी उसे होम आइसोलेशन में रहने का नियम है। लेकिन नए आदेश के बाद अब इस सुविधा खत्‍म कर दिया गया है। बात दें कि वर्तमान में दिल्ली में 8480 कोरोना पॉजिटिव मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

ये भी पढ़ेंः पार्टी के स्थापना दिवस पर बोले उद्धव ठाकरे, तूफान है शिवसेना

दिल्ली में कोरोना का कहर

गौरतलब है कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 3 लाख 85 हजार 276 हो गई तो वहीं दिल्ली में भी लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड 2877 संक्रमित मिले और यहां 50 हजार के करीब कोरोना मरीज हो गए, तो वहीं 21341 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। कोविड संक्रमण की वजह से अब तक 1969 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली में एक दिन में 20 हजार सैंपलों की जांच

सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के लिए 20 हजार नमूनों का परीक्षण किया गया। वहीं टेस्टिंग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि ‘अब दिल्ली वसियों को टेस्ट कराने में कोई परेशानी नहीं होगी। आने वाले दिनों में इस से भी बहुत ज्यादा टेस्टिंग की जाएगी।’

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App