×

MCD Election 2022: दिल्ली में मतदान समाप्त, 1349 प्रत्याशियों का भाग्य बंद, फैसले का इंतजार

MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए आज (4 दिसंबर) वोटिंग हो रहे हैं। एमसीडी के 250 वार्ड में कुल 1,349 प्रत्याशी मैदान में हैं। नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे।

aman
Written By aman
Published on: 4 Dec 2022 1:30 PM GMT (Updated on: 4 Dec 2022 1:32 PM GMT)
delhi mcd election 2022 voting live updates 1349 candidates in 250 wards bjp aam aadmi party congress
X

  प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

MCD Election 2022: राज्य चुनाव आयोग ने रविवार को बताया कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सभी 250 वार्डों में शाम चार बजे तक कुल मतदान प्रतिशत 45 फीसदी (लगभग) रहा। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के उच्च दांव वाले चुनाव में मतदान आज सुबह 8 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच हुआ, जिसमें आम आदमी पार्टी भाजपा से सत्ता छीनने की कोशिश कर रही थी।

तीनों मुख्य दलों ने सभी 250 वार्डों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें से सभी में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा लगातार चौथी बार नगर निकाय पर नजर गड़ाए हुए है। संसदीय, विधानसभा और नगर निगमों के चुनावों में 2015 से लगातार राष्ट्रीय राजधानी में हार का सामना करने वाली कांग्रेस जमीन तलाश रही है।

भाजपा शासित केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी में तीन निगमों को दिल्ली नगर निगम (MCD) में एकीकृत कर दिया था, जिससे वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई थी। बीजेपी नेताओं ने दावा किया कि वे 4 दिसंबर को 250 एमसीडी वार्डों के लिए चुनाव जीतेंगे। उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) और उसके संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। केजरीवाल के नेतृत्व में आप नेताओं ने भाजपा पर समान जोश के साथ हमला किया है। अब रिजल्ट आने पर पता चलेगा जनता इन सब से कितना प्रभावित रही।

MCD Election 2022 एक नजर

राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) के अनुसार, दिल्ली में वोटर्स की कुल संख्या 1,45,05,322 है। इनमें 78,93,403 पुरुष, जबकि 66,10,858 महिलाएं हैं। एमसीडी चुनाव में 1,061 ट्रांसजेंडर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दिल्ली में 100 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 229 है, जबकि 80 से 100 साल के बीच वोटर्स की संख्या 2,04,301 है। एमसीडी में पहली बार वोट डालने वाले युवाओं की संख्या भी करीब 95458 है। आपको बता दें, दिल्ली नगर निगम दुनिया के सबसे बड़े निकायों में से एक है।

भारी सुरक्षा के बीच मतदान, चप्पे-चप्पे पर नजर

एमसीडी चुनाव को सरल तरीके से संपन्न कराने के लिए करीब 40 हजार पुलिसकर्मियों, 20,000 होमगार्ड तथा अर्धसैनिक व राज्य सशस्त्र पुलिस बलों (State Armed Police Forces) की 108 कंपनियां तैनात की गई है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि, संवेदनशील क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 60 ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। एमसीडी के 250 वार्ड के लिए हो रहे चुनाव में पुलिस की नजर मुख्यत: सांप्रदायिक तनाव की आशंका रोकने तथा प्रत्याशियों को अवैध तरीकों से मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करने से रोकने पर है।

Live Updates

  • 4 Dec 2022 11:00 AM GMT

    MCD Election 2022 मनोज तिवारी ने दिल्लीवासियों से की अधिक मतदान की अपील

    MCD Election 2022 सांसद मनोज तिवारी ने यमुना विहार के पोलिंग स्टेशन राजकीय सर्वोदय बाल बालिका विद्यालय नंबर -1 सी ब्लॉक यमुना विहार के बूथ नंबर 6 0 पर मतदान किया एवं दिल्ली की जनता से ईमानदार पारदर्शी एवं बेहतर निगम व्यवस्था तथा सुशासन के लिए अधिक से अधिक वोट करने की अपील की मतदान केंद्र से पहले ऐसे ही मतदाताओं ने शिकायत की 20 साल के वोट करते आ रहे हैं लेकिन अचानक वोट काट दिए गए मनोज तिवारी ने दिल्ली के चुनाव आयुक्त विजय देव से बात कर पूरे मामले में संज्ञान लेने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की

    इस दौरान मौजूद पत्रकारों से बात करते हुए सांसद मनोज तिवारी ने कहा सरकारी पैमाने पर भ्रष्टाचार के कई आयाम तय कर चुकी केजरीवाल सरकार ने साजिश के तहत ऐसे क्षेत्रों में भारी संख्या में वोट कटवाए जहां भारतीय जनता पार्टी का मजबूत जनाधार है यह अक्षम्य अपराध तो है ही साथ ही इरादतन की गई साजिश कानूनी अपराध भी है लेकिन दिल्ली की जनता ने मन बना लिया है कि वह मोदी के नेतृत्व वाला शासन ही चाहती है जिसमें झुग्गी वासियों को भी निशुल्क फ्लैट मिलने का सपना साकार होता है

  • 4 Dec 2022 8:48 AM GMT

    वोटर लिस्ट से नाम काटे जाने को सिसोदिया ने बताया साजिश

    दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए के एक तरफ वोटिंग जारी है। दूसरी तरफ पक्ष और विपक्ष आमने-सामने है। इस बार वोटर लिस्ट से नाम कटने को सभी पार्टियां साजिश बताते हुए एक-दूसरे पर आरोप लगा रही है। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी (Delhi Congress President Anil Chaudhary) का नाम वोटर लिस्ट से गायब था जिस वजह से वो वोट नहीं डाल पाए। वहीं, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने पार्टी समर्थकों के नाम वोटर लिस्ट से काटे जाने का आरोप लगाया। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है। सिसोदिया ने एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोटर लिस्ट में नाम न होने की वजह से नाराज लोगों से मुलाकात की। उन्होंने इसे साजिश बताया। सिसोदिया बोले, इसकी शिकायत हम चुनाव आयोग से करने जा रहे हैं।

  • 4 Dec 2022 8:42 AM GMT

    AAP के खिलाफ चुनाव आयोग की शरण में BJP

    दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच बीजेपी आज चुनाव आयोग पहुंची। बीजेपी ने आयोग से आम आदमी पार्टी (AAP) की शिकायत की। दिल्ली बीजेपी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। दिल्ली बीजेपी ने ट्वीट में बताया, कि दुर्गेश पाठक (Durgesh reader) और विजेंद्र गर्ग (Vijendra Garg) के खिलाफ वीडियो के आधार पर चुनाव से जुड़ी गाइडलाइन तथा आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model election code of conduct) का उल्लंघन करने की शिकायत करते हुए कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है। 

  • 4 Dec 2022 8:38 AM GMT

    बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने डाला वोट

    पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने एमसीडी चुनाव में मतदान किया। गंभीर रविवार दोपहर पोलिंग बूथ पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।


     

  • 4 Dec 2022 8:07 AM GMT

    दोपहर 12 बजे तक 18% वोटिंग

    दिल्ली एमसीडी चुनाव में वोटिंग की रफ्तार धीमी है। रविवार दोपहर 12 बजे तक एमसीडी चुनाव में महज 12 फीसदी ही वोटिंग हुई। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

  • 4 Dec 2022 7:28 AM GMT

    मनोज तिवारी- 450 बीजेपी समर्थकों के नाम लिस्ट से कटे

    भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने एमसीडी चुनाव में धांधली का बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने बीजेपी समर्थक 450 लोगों के नाम वोटर लिस्ट से काटे जाने के आरोप लगाए। बीजेपी सांसद ने मांग की, जहां धांधली हुई है, वहां पुनर्मतदान कराया जाए। मनोज तिवारी ने ये भी कहा कि बीजेपी समर्थक 450 लोगों को वोट नहीं डालने दिया गया। ये संख्या कम नहीं है। बीजेपी सांसद ने इसके लिए दिल्ली सरकार पर आरोप मढ़ा। उन्होंने कहा, चुनाव दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है। मनोज तिवारी ने ये भी कहा कि, अगर इस तरीके से नाम कटेंगे तो निश्चित तौर पर हम पुनर्मतदान की मांग को लेकर चुनाव आयोग के पास जाएंगे। 

  • 4 Dec 2022 7:24 AM GMT

    बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने लगाया आरोप

    भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने MCD चुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं। तिवारी ने कहा, बीजेपी समर्थकों के वोट कटे हैं। इस पर आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक दिलीप पांडेय ने पलटवार किया। उन्होंने कहा, 'मनोज तिवारी रोना बंद करें। पांडेय ने आगे कहा, जनता एमसीडी पर बीजेपी के 15 साल के शासन से त्रस्त है। AAP विधायक ने मनोज तिवारी पर शायराना अंदाज में कटाक्ष किया। कहा 'अब कहां ढूंढने जाओगे हमारे कातिल, हमारी कत्ल का इल्जाम हम पर ही रख दो।'

  • 4 Dec 2022 6:19 AM GMT

    CM केजरीवाल ने परिवार के साथ डाला वोट


    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने परिवार के साथ मतदान किया। राजधानी के सिविल लाइंस इलाके के अंडर हिल रोड स्थित परिवहन विभाग स्थित मतदान केंद्र पर वो पहुंचे। केजरीवाल ने पोलिंग बूथ पर पहुंच अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान केंद्र से बाहर आने के बाद उन्होंने बीजेपी पर हमला बोला। सीएम केजरीवाल के साथ उनके माता-पिता, पत्नी सुनीता केजरीवाल और दोनों बच्चे भी थे। 

  • 4 Dec 2022 6:12 AM GMT

    शुरुआती ढाई घंटे में 9% वोटिंग 

    दिल्ली एमसीडी चुनाव में मतदान जारी है। वोटिंग की रफ्तार धीमी है। सुबह 8 बजे शुरू हुए मतदान के बाद शुरुआती ढाई घंटे में करीब 9 प्रतिशत वोटिंग हुई। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं है। 

  • 4 Dec 2022 5:56 AM GMT

    CM केजरीवाल- ईमानदार पार्टी को वोट दें

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक और ट्वीट किया, 'ईमानदार पार्टी को वोट दें,शरीफ़ और अच्छे लोगों को वोट दें। भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी, लफंगई, गाली गलौज करने वालों को वोट ना दें। दिल्ली को कूड़ा करने वालों को वोट ना दें। उन्हें वोट दें जो दिल्ली को चमकाएंगे, साफ़ सुथरा करेंगे। काम करने वालों को वोट दें,काम रोकने वालों को वोट न दें।'


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story