वापसी को तैयार मेट्रो: 1 सितंबर से फिरसे दौड़ेगी पटरी पर, बदल जाएंगे ये नियम

अब दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। खबरों की मानें तो अगर सब कुछ सामान्य रहा तो 1 सितंबर से दिल्ली मेट्रो फिरसे पटरी पर दौड़ने लगेगी।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 10:30 AM GMT
वापसी को तैयार मेट्रो: 1 सितंबर से फिरसे दौड़ेगी पटरी पर, बदल जाएंगे ये नियम
X

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के चलते देश में कई तरह की समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। कोविड-19 के चलते देश में कई तरह की सेवाएं बाधित रहीं। जिनमें से कुछ अभी भी बाधित ही हैं। कोविड-19 के चलते अभी भी बाधित सेवाओं में से एक है मेट्रो। दिल्ली मेट्रो के बाधित होने के की वजह से दिल्ली वासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। खबरों की मानें तो अगर सब कुछ सामान्य रहा तो 1 सितंबर से दिल्ली मेट्रो फिरसे पटरी पर दौड़ने लगेगी।

दिल्ली मेट्रो की वापसी की तैयारी

कोविड-19 के बाद एक बार फिर से मेट्रो के संचालन के लिए दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्‍योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) की तरफ से सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। वहीं डीएमआरसी और सीआईएसएफ ने इन इंतजामों के संबंध में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और गृह मंत्रालय को सूचित कर दिया है। अब इन सब तैयारियों के बाद अंतिम फैसला अब गृह मंत्रालय को लेना है। लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है कि गृह मंत्रालय की तरफ से डीएमआरसी को 1 सितंबर से मेट्रो के परिचालन की इजाजत मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- चेन्नई: MNM चीफ कमल हासन की मांग, NEET और JEE की परीक्षा रद्द करे सरकार

Delhi Metro Delhi Metro

कोविड-19 के प्रकोप की वदह से दिल्ली मेट्रो सेवा अभी तक बाधित रही है। जिसके चलते रोजाना मेट्रो से सफर करने वाले 24 लाख लोगों काफी दिक्कतों और मशक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। जिसके बाद अब सभी एजेंसियों को यह डर सता रहा था कि मेट्रो शुरू होने के बाद यदि यह भीड़ वापस आ गई तो उसे कैसे नियंत्रित किया जाएगा। लेकिन इस डर को हराने के लिए और हर मुश्किल से सामने करने के लिए अब सीआईएसएफ और डीएमआरसी ने एक एसओपी तैयार की है। एसओपी के तहत, मेट्रो स्‍टेशन के सभी गेट नहीं खोले जाएंगे। किसी भी मेट्रो स्‍टेशन पर अधिकतम दो से तीन गेट से मुसाफिरों को आवाजाही की इजाजत होगी।

कोविड के बाद बदल जाएगी मेट्रो की तस्वीर

Delhi Metro Delhi Metro

ये भी पढ़ें- भीषण सड़क हादसा: मजदूर की हुई दर्दनाक मौत, घटना पर पहुंची पुलिस

लेकिन कोविड-19 का ध्यान रखते हुए मेट्रो के फिर से शुरू होने के बाद कुछ नियमों को निर्धारित किया जाएगा। जिनका पालन करना हर किसी के लिए आवश्यक होगा। फिर से मेट्रो से शुरू होने पर स्‍टेशन में प्रवेश और निकास के लिए अलग अलग गेट निर्धारित किए जाएंगे। वहीं स्टेशन में प्रवेश करने वाले सभी मुसाफिरों का थर्मल स्‍कैनल से टेंपरेचर नापा जाएगा। मॉस्‍क और ग्‍लब्‍स पहनने वाले मुसाफिरों को स्‍टेशन में प्रवेश की इजाजत होगी।

Delhi Metro Delhi Metro

ये भी पढ़ें- सोना-चांदी की कीमतें: इस वजह से आई दाम में गिरावट, जल्द खरीद लें ज्वेलरी

वहीं सिर्फ स्टेशन ही नहीं बल्कि मेट्रो के अंदर भी पूरी व्यवस्था की जाएगी। कोविड-19 के बाद अब अब मेट्रो ट्रेन के दो दरवाजे ही खुलेंगे। एक गेट से मुसाफिर प्रवेश करेंगे और दूसरे से बाहर आएंगे। ट्रेन में दाखिल होने से पहले सभी मुसाफिरों को सैनिटाइज करने की व्‍यवस्‍था भी की जा रही है। भीड़भाड़ वाले मेट्रो स्‍टेशनों में सीमित संख्‍या में ही मुसाफिरों को प्रवेश देने की तैयारी है।

Newstrack

Newstrack

Next Story