मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 3 लाख घरेलू उद्योगों को होगा फायदा

केंद्र सरकार ने दिल्ली के घरेलू उद्योगों के लिए एक बड़ा फैसला किया है। जिसके अंतर्गत अब घरेलू उद्योगों को प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दिल्ली के घरेलू उद्योगों के लिए एक बड़ा फैसला किया है। जिसके अंतर्गत अब घरेलू उद्योगों को प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस फैसले से अब घरेलू उद्योगों का काम करना आसान हो जाएगा और इससे करीब 3 लाख घरेलू उद्योगों को फायदा मिलेगा।

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को अपने ट्वीटर हैण्डल के जरिए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, सरकार का दिल्ली के लिए एक बड़ा निर्णय। घरेलू उद्योगों का अब कार्य करना आसान हुआ। प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग के एनओसी की जरूरत नहीं। तीन लाख घरेलू उद्योगों को होगा फायदा।

आप और बीजेपी में खींचतान जारी

केंद्र सरकार का ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब अगले कुछ महीनों में दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। वहीं आम आदमी पार्टी (आप) और बीजेपी के बीच दिल्ली से संबंधित मुद्दों को लेकर लगातार खींचतान जारी है।

यह भी पढ़ें: शिवसेना कल तक पक्ष में दे रही थी साथ, अब संसद में विपक्ष से करेगी वार

विजय गोयल ने किया प्रदर्शन

दिल्ली में लगातार प्रदूषण की स्थिति और खराब होती जा रही है। प्रदूषण का स्तर गंभीरतम स्थिति में पहुंच गया है। दिल्ली की आप सरकार द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए लागू किए गये ऑड-ईवन नियम का बीजेपी के नेता और राज्यसभा सदस्य विजय गोयल ने विरोध किया है। बीते गुरुवार को विजय गोयल ने आईटीओ पर हाथों में बैनर लेकर प्रदर्शन किया और कहा कि, ऑड-ईवन का नियम एक मजाक बनाकर रह गया है, इससे प्रदूषण कम नहीं हुआ है।

ऑड-ईवन से प्रदूषण में कोई कमी नहीं- गोयल

वियज गोयल ने कहा कि, आप सरकार ने प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाये हैं,  ऑड-ईवन नियम लागू करके वो अपनी नाकामी छिपाने की कोशिश में जुटे हैं। इस योजना से प्रदूषण में कोई कमी नहीं हुई है। विधानसभा चुनाव नजदीक हैं, इसलिए इस नियम को राजनीतिक लाभ के लिए लागू किया गया है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा: अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, 2000 किमी तक प्रहार करने की क्षमता