×

अभी-अभी भूकंप के झटकों से हिल उठा दिल्ली-एनसीआर, इतनी आंकी गई तीव्रता

दिल्ली एनसीआर में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इसकी तीव्रता रविवार को लगे भूकंप के झटकों से भी कम थी। आज आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई।

Aditya Mishra
Published on: 13 April 2020 10:13 AM GMT
अभी-अभी भूकंप के झटकों से हिल उठा दिल्ली-एनसीआर, इतनी आंकी गई तीव्रता
X

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इसकी तीव्रता रविवार को लगे भूकंप के झटकों से भी कम थी। आज आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई।

रविवार को भी आया था भूकंप

दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन भी भूकंप के झटके आने से लोगों में घबराहट हेल गई। रविवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई थी। भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

ये भी पढ़ें...नासा की भविष्यवाणी: भूकंप से दहल जाएगी दिल्ली, जानिए क्या है असलियत

earthquake

दिल्ली में ही था भूकंप का केंद्र

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में दोपहर 1:26 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र दिल्ली में ही बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण कहीं से भी किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

लोगों में फैली घबराहट

देश में घोषिक लॉकडाउन के बीच लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके लगने से लोगों में चिंता और घबराहट फैल गई। कुछ लोगों का लोगों का कहना है कि भले ही रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता काफी कम रही हो, लेकिन उन्हे झटके महसूस हुए। वहीं दूसरी और कुछ अन्य लोगों का कहना था कि उन्हें इन झटकों का एहसास नहीं हुआ।

भूकंप से कांपा ये राज्य: उड़ी लोगों की नींद, घर में रहने पर सता रहा डर

पैनिक में ना आएं लोग

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता इतनी नहीं थी कि उससे कोई नुकसान हो। इसलिए लोगों को किसी प्रकार के पैनिक में नहीं आना चाहिए। मौसम विभाग का कहना है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए इस समय दिल्ली सहित पूरे देश में लॉकडाउन घोषित है। इसलिए लोग लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में ही रहें। उन्हें चिंतित या परेशान होने की जरूरत नहीं है।

तीव्रता नुकसान पहुंचाने वाली नहीं

भूगर्भ वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता काफी कम थी। इसकी तीव्रता इतनी कम थी कि इससे नुकसान होने की कोई आशंका नहीं थी। उनका कहना है कि लोगों को भूकंप को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए। भूगर्भ वैज्ञानिकों ने भी भूकंप का केंद्र दिल्ली में ही बताया है।

हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के कई झटके, जानमाल का नुकसान नहीं

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story