×

लॉकडाउन में सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाना पड़ा भारी, पुलिस ने काटे 4.5 लाख चालान

दिल्ली में ओवरस्पीड में गाड़ी चलाने पर अब तक पुलिस ने करीब साढ़े 4 लाख वाहनों के चालान काटे हैं। ये सभी चालान लॉकडाउन के दौरान किए गए हैं, जिसकी कुल कीमत तकरीबन 90 करोड़ रूपये है।

Shreya
Published on: 2 May 2020 4:55 AM GMT
लॉकडाउन में सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाना पड़ा भारी, पुलिस ने काटे 4.5 लाख चालान
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एक बार फिर दो हफ्तों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया है। इस दौरान लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की गई है। लॉकडाउन में केवल आवश्यक सेवाएं ही जारी रखी गई हैं। लोग भी आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए ही घर से बाहर निकलते हैं।

केवल जरूरी वाहन ही सड़कों पर

ऐसे में सड़के बिल्कुल सुनसान पड़ी है। सड़कों पर केवल वहीं वाहन दिखते हैं जो जरूरी सेवा या सामान वाले हों। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खाली सड़कों को देख अपने वाहन की गति को बढ़ा रहे हैं। ऐसा करने वालों में ज्यादातर वहीं लोग हैं जिनके पास आवश्यक सेवा और इमरजेंसी सेवाओं के लिए पास बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने कबूला अल्पसंख्यकों के साथ हो रहा अत्याचार, लड़कियों को उठा रहे दरिंदे

दिल्ली पुलिस ने ओवर स्पीड के लिए किए 4,54,438 चालान

दिल्ली में ऐसा करने पर दिल्ली पुलिस ने करीब साढ़े 4 लाख वाहनों के चालान काटे हैं। दिल्ली पुलिस ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि उन्होंने केवल ओवर स्पीड के लिए 4,54,438 वाहनों के चालान किए हैं। ये सभी चालान लॉकडाउन के दौरान ही किए गए हैं। जिसमें साफ नजर आ रहा है कि लोगों ने खाली सड़कों को देखते हुए किसी तरह ट्रैफिक रुल्स का उल्लंघन किया है। दिल्ली उन शहरों में से एक है, जहां पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है और लोगों को घंटों ट्रैफिक जान से जूझना पड़ता है।

चालान की कुल कीमत 90 करोड़ रूपये

अधिकारियों के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान 4.54 लाख चालान काटे गए हैं, जिसकी कुल कीमत तकरीबन 90 करोड़ रूपये है, जो कि बहुत ज्यादा है। हालांकि इनमें से बहुत लोगों ऐसे भी हैं, जिन्होंने शिकायत की है कि वह लॉकडाउन के दौरान बाहर निकले ही नहीं हैं तो उनका चालात क्यों किया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, शहर में ओवर स्पीड के लिए चालान कापी तेजी से बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 3961 वकीलों को मिलेगी दो-दो हजार रुपये की सहायता, खाते में पहुंचेगा पैसा

स्पीड गन्स रखते हैं वाहनों की गति पर नजर

अधिकारी ने कहा कि, लोग खाली सड़क को देखकर ओरवस्पीडिंग कर रहे हैं। ऐसे वाहनों, जो स्पीड लिमिट से बाहर जा रहे होते हैं, पर सड़कों पर इंस्टॉल हुए स्पीड गन्स नजर बनाए हुए हैं और इसी वजह से ये उन वाहनों को देखकर ऑटोमैटिक ओवरस्पीड में चालान कर रहे हैं।

ये सभी कैमरे ऑटोमैटिक करते हैं चालान

दिल्ली में कई इलाकों में तमाम स्पीडिंग कैमरे लगे हुए हैं। ये कैमरे ऑटोमैटिक कैमरा हैं जो कि ओवरस्पीड में जा रहे वाहनों का पता लगाते हैं और उनकी फोटो खींचकर चालान करते हैं। उल्लंघकर्ता को यह चालान ऑनलाइन ही भेजा जाता है और इसका भुगतान ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इनमें से कई कैमरे मारुति सुजुकी द्वारा स्थापित किए गए हैं। ये सभी स्पीड कैमरे रात के वक्त भी काम करते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ आवाज उठाने वाले पत्रकार की हत्या, 2 मार्च से थे लापता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story