×

दिल्ली दंगों में शामिल ये दिग्गज नेता, नाम आए सामने, पुलिस ने किया खुलासा

खबरें आईं कि इन लोगों के नाम सह-षड्यंत्रकर्ताओं के तौर पर दर्ज किए गए हैं। इन खबरों के सामने आने के बाद इन लोगों पर भी उंगली उठनी शुरू हो गई थी।

Newstrack
Published on: 13 Sep 2020 5:45 AM GMT
दिल्ली दंगों में शामिल ये दिग्गज नेता, नाम आए सामने, पुलिस ने किया खुलासा
X
इस मामले में दिल्ली पुलिस ने बयान जारी कर कहा कि इन नेताओं का नाम नाम एंटी-सीएए प्रदर्शनों को आयोजित करने और उसका हिस्सा रहने वाले एक आरोपी ने अपने बयान में लिया था. पुलिस का कहना है सिर्फ किसी के बयान से कोई आरोपी नहीं हो जाता है

नई दिल्ली: इस साल फरवरी में दिल्ली में दंगों की आग लगी थी। जिसमें कई लोगों की जान गईं थीं। इन दंगों में कई लोगों के संलिप्त होने की खबरें आीं हैं। जिसके बाद कई लोगों को दिल्ली पुलिस के द्वारा गिरफ्तार भी किया गया। इसी बीच अभी बीच में ऐसी खबरें आईं कि दिल्ली के इन दंगों की सप्लिमेंट्री चार्जशीट में सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी और स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव समेत कुछ अन्य जानीमानी हस्तियों के नाम भी शामिल हैं। खबरें आईं कि इन लोगों के नाम सह-षड्यंत्रकर्ताओं के तौर पर दर्ज किए गए हैं। इन खबरों के सामने आने के बाद इन लोगों पर भी उंगली उठनी शुरू हो गई थी। लेकिन अब दिल्ली पुलिस ने इन खबरों का पूरी तरह से खंडन किया है।

दिल्ली पुलिस ने खबरों का किया खंडन

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने बयान जारी करके कहा कि इन नेताओं का नाम नाम एंटी-सीएए प्रदर्शनों को आयोजित करने और उसका हिस्सा रहने वाले एक आरोपी ने अपने बयान में लिया था। पुलिस का कहना है सिर्फ किसी के बयान से कोई आरोपी नहीं हो जाता है। पुलिस ने ये भी कहा है कि किसी के बयान के आधार पर सबूत मिलने के बाद ही कोई कानूनी कार्रवाई की जाती है और फिलहाल इस मामले में जांच चल रही है। आपको बता दें कि एक प्रमुख समाचार एजेंसी ने इन रविवार देर शाम दावा किया था कि इस साल फरवरी में हुए दंगों के मामले में दिल्ली पुलिस ने कई बड़े नेता और एक्टिविस्ट को भी सह-षड्यंत्रकर्ता बनाया है।

ये भी पढ़ें- सारा ने खरीदा ड्रग्सः रिया के डीलर से था संपर्क, NCB की तेज़ हुई छापेमारी

Yechuri-Yogendra दिल्ली दंगों में शामिल सीताराम येचुरी और योगेंद्र यादव के नाम (फाइल फोटो)

इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल थे। जिनमें माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव, अर्थशास्त्री जयती घोष, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और कार्यकर्ता अपूर्वानंद और डॉक्यूमेंटरी फिल्मकार राहुल रॉय के नाम शामिल थे। समाचार एजेंसी ने दावा किया था कि इन लोगों ने सीएए का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को किसी भी हद तक जाने को कहा। साथ ही सीएए-एनआरसी को मुस्लिम विरोधी बताकर समुदाय में नाराजगी बढ़ाई और भारत सरकार की छवि खराब करने के लिए प्रदर्शन आयोजित करवाए।

सीताराम येचुरी ने सरकार पर बोला हमला



ये भी पढ़ें- चीन हुआ फेल: दुनियाभर में करना चाहता था कब्जा, अब दफन हुई सारी ख्वाहिशें

वहीं दूसरी ओर दिल्ली दंगों में अपना नाम शामिल होने की खबरें आने पर माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने सरकार पर कई जमकर हमला बोला। येचुरी ने एक के बाद एक ट्वीट कर सरकार पर कई तरह आरोप लगाए।



ये भी पढ़ें- कोरोना मरीजों के लिए नया प्रोटोकॉल, स्वास्थ्य विभाग ने किया जारी, जानें नियम

येचुरी ने ट्वीट किया कि दिल्ली पुलिस भाजपा की केंद्र सरकार और गृह मंत्रालय के नीचे काम करती है। उसकी ये अवैध और ग़ैरक़ानूनी हरकतें भाजपा के शीर्ष राजनीतिक नेत्रत्व के चरित्र को दर्शाती हैं। वो विपक्ष के सवालों और शांतिपूर्ण प्रदर्शन से डरते हैं, और सत्ता का दुरुपयोग कर हमें रोकना चाहते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story