×

मरकज मामले की जांच करेगी क्राइम ब्रांच, आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

क्राइम ब्रांच ने निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज मामले में कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है और आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज मंगलवार को पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दे दिए थे।

suman
Published on: 31 March 2020 3:25 PM GMT
मरकज मामले की जांच करेगी क्राइम ब्रांच, आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
X

नई दिल्ली क्राइम ब्रांच ने निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज मामले में कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है और आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज मंगलवार को पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दे दिए थे। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग की थी।

यह पढ़ें...कोरोना वायरसः ईरान में 141 और लोगों की मौत, अब तक 2,898 लोग मारे जा चुके

आईपीसी की धारा सेक्शन

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मौलाना साद और अन्य तबलीगी जमात के अन्य लोगों पर सरकारी निर्देशों के उल्लंघन के लिए महामारी रोग अधिनियम 1897 के अलावा आईपीसी की धारा सेक्शन 269, 270, 271 और 120-बी के तहत केस दर्ज किया है।

घटना की निंदा

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज का कोरोना कनेक्शन सामने आने के बाद हड़कंप मचा है।इस पूरे मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने नाराजगी जाहिर करते हुए इस घटना की निंदा की है और कहा कि जब सारे मंदिर और मस्जिद बंद हैं तो फिर ऐसी हरकत क्यों हुई।

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 269 यानी किसी के जीवन को संकट में डालना। आईपीसी की धारा 270 यानी कोई ऐसा गैर जरुरी काम करना जिससे जीवन संकट में आए। इसके अलावा आईपीसी की धारा 271 यानी सरकार के बनाए नियम की जानबूझकर अवहेलना करना। 120 बी यानी आपराधिक साजिश का मामला बनता है। इसके अलावा सरकारी नियमों की घोर अवहेलना करने को लेकर महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत भी केस दर्ज किया गया है।

यह पढ़ें...भदोही: पुलिस ने 11 बंग्लादेशियों को पकड़ा, समाजसेवियों ने बांटा भोजन

उन्होंने बताया कि मरकज में 12-13 मार्च के आसपास देश-विदेश से लोग एकत्रित हुए थे। इनमें काफी लोग चले गए और कुछ रुक गए। उन्होंने बताया कि फिलहाल मरकज से 1,548 लोगों को निकाला गया है। इनमें से 441 लोगों में कुछ लक्षण पाए गए हैं। इन्हें अस्पताल भेजा गया है और उनका टेस्ट किया जा रहा है।

दरअसल, दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में हुए धार्मिक आयोजन में शामिल हुए लोगों का कनेक्शन 19 राज्यों तक है। जमात में शामिल जो लोग लौटे वो 19 राज्यों में फैले हुए हैं। अब हर राज्य में इनकी तलाश कर क्वारनटीन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि मरकज पर धार्मिक आयोजन के वक्त वहां 3 हजार से ज्यादा लोग मौजूद रहे।

suman

suman

Next Story