×

इजरायली दूतावास के पास धमाके में बड़ा खुलासा, दिल्ली पुलिस के उड़े होश

ऐसा कहा जा रहा है कि ये ब्लास्ट दिल्ली के लुटियंस जोन में जिंदल हाउस के सामने हुआ था, जहां पर कोई सीसीटीवी नहीं है। साथ ही इस जगह के आसपास भी कई ऐसे सीसीटीवी हैं, जो खराब पड़े हुए हैं।

Shreya
Published on: 30 Jan 2021 7:10 AM GMT
इजरायली दूतावास के पास धमाके में बड़ा खुलासा, दिल्ली पुलिस के उड़े होश
X
जांच एजेंसियों ने कोल्ड ड्रिंक कैन के टूटे हुए टुकड़े और बॉल बियरिंग्स घटना स्थल से इकट्ठा किए हैं। इन टुकड़ों को जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेजा गया है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थिति इजरायल के दूतावास के पास कल शाम हुए धमाके के बाद से देशभर में अलर्ट जारी है। साथ ही इस मामले की जांच की जा रही है। जांच में लगातार कई नए खुलासे सामने आ रहे हैं। वहीं इस दौरान जो तथ्य सामने आए हैं, उन्हें देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ब्लास्ट से पहले अच्छी तरह से रेकी की गई थी और फिर इस घटना को अंजाम दिया गया।

घटना से पहले की गई रेकी

दरअसल, ऐसा कहा जा रहा है कि ये ब्लास्ट दिल्ली के लुटियंस जोन में जिंदल हाउस के सामने हुआ था, जहां पर कोई सीसीटीवी नहीं है। साथ ही इस जगह के आसपास भी कई ऐसे सीसीटीवी हैं, जो खराब पड़े हुए हैं। इसके अलावा ये भी बताया जा रहा है कि IED कम इंटेंसिटी का था, लेकिन इस बनाने के लिए ज्यादा मटीरियल का उपयोग किया गया था।

यह भी पढ़ें: यूएनएससी के मंच से भारत ने आतंकी संगठनों को दी चेतावनी, यहां पढ़ें क्या कहा?

अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल का शक

स्पेशल सेल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बम में अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल किए जाने का शक है। कहा जा रहा है इसमें छोटे-छोटे बॉल बेयरिंग का भी इस्तेमाल किया गया है। जांच एजेंसियों ने घटनास्थल से सॉफ्ट ड्रिंक की कैन के कुछ टुकड़े भी बरामद किए हैं। एजेंसियों को शक है कि इसके जरिए विस्फोटक तैयार किया गया है। जब यह धमाका हुआ है, तब तक इजरायल दूतावास से लगभग सभी लोग जा चुके थे।

POLICE (फोटो- सोशल मीडिया)

इजरायली दूतावास के पास जिस समय यह धमाका हुआ उस वक्त कोई मूवमेंट नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि बम प्रेशर से फटा इसलिए कार के शीशे भी टूट गए थे। मीडिया रिपोर्ट में स्पेशल सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जो लिफाफा बरामद किया गया था उसका टच डीएनए करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन के फोकस में उत्तर प्रदेश, अब चुनावी राजनीति का रंग

ईरानियों का जानकारी जुटा रही दिल्ली पुलिस

मामले की जांच तेजी से जारी है। इसी क्रम में पुलिस दिल्ली में रह रहे सभी ईरानियों का ब्योरा जुटा रही है। इसके अलावा राजधानी के सभी होटलों से भी संपर्क किया जा रहा है। वहां पर ठहरे ईरानियों की जानकारी ली जा रही है। साथ ही एयरपोर्ट और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

उधर, इस मामले की जांच पर इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद भी निगरानी रख रही है। कहा ऐसा भी जा रहा है कि जांच के सिलसिले में मोसाद के अधिकारी जल्द ही भारत आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में को-ऑपरेटिव अध्यादेश लागू, जानिए इससे सरकार को क्या फायदा होगा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story